नम्बर 13 ...

नम्बर 13 ...

2 mins
381



 तेरह नंबर बहुत लोगों से सुना है, अशुभ फल देता है, शुभ नहीं होता , पर यह मैंने दूसरों से ही सुना है।आस पड़ोस या रिश्तेदारों से। मेरे मम्मी पापा की शादी का दिन 13 मई है। उनके लिए वह हमेशा ही शुभ रहा। हर साल हम उनकी बहुत अच्छे से सालगिरह शादी की मनाया करते हैं। मेरे पापा मम्मी से मैंने हमेशा सुना है कि उनके सारे काम 13 तारीख को ही होते थे ।जाने अनजाने तेरह तारीख ही होती। मकान लिया तो तेरह तारिख को ही लिखा पढ़ी हुई। क्योंकि उनका एक अच्छा दिन था तो उनके उस दिन से अशुभ बात उनके ध्यान में कभी आई ही नहीं। जबकि मेरे पापा के जो दोस्त थे वह 13 तारीख को कोई काम नहीं करा करते थे ।कोई फाइल चेक नहीं करते थे ।13 तारीख की कहीं जाया नहीं करते थे अच्छे शुभ काम के लिए ।


मुझे लगता है कि तेरह नंबर को कुछ लोग शुभ अशुभ कहते हैं पर क्या ऐसा होता है कि कोई नंबर अशुभ होता है? मेरा बेटा 13 तारीख को ही हुआ और उसका जन्मदिन 13 फरवरी को होता है,जिस कमरे वो हुआ व़ो भी तेरह नम्बर का ही था। उसके लिए वह बेस्ट दिन हैं और उसके मन में हमने कभी यह नहीं डाला कि 13 तारीख को लोग अशुभ मानते हैं क्योंकि शायद उसे सुनना अच्छा भी नहीं लगेगा। मुझे लगता है दिन अच्छे बुरे अपने लिए, अपनी सोच से होते हैं। यह हमारा अपना अनुभव होता है कि वह हमारे लिए अच्छा दिन आया है या हमें आज खुश करेगा या नहीं करेगा। यह सब हमारे मन पर निर्भर करता है इसलिए मैंने कभी भी तारीख को कभी शुभ, अशुभ दृष्टिकोण से नहीं माना।क्योंकि मेरे पापा मम्मी की सालगिरह और मेरे छोटे बेटे का जन्मदिन है।तो तेरह नम्बर मुझे बहुत प्यारा है।




Rate this content
Log in