Read a tale of endurance, will & a daring fight against Covid. Click here for "The Stalwarts" by Soni Shalini.
Read a tale of endurance, will & a daring fight against Covid. Click here for "The Stalwarts" by Soni Shalini.

Kavita Sharma

Children Stories

2  

Kavita Sharma

Children Stories

नई तकनीक

नई तकनीक

2 mins
150


रीना तुम थोड़ा भी पढ़ाई पर ध्यान नहीं देती। सारा दिन जाने क्या मोबाइल पर देखती रहती हो। माना कि लाॅकडाउन है, परीक्षा भी नहीं हुई है पर बेटी पढ़ना सिर्फ परीक्षा के लिए ही नहीं चाहिए बल्कि हमें ज्ञान को बढ़ाने के लिए पढ़ना जरूरी है। मां का अक्सर यही उपदेश हर दो तीन दिन में रीना को सुनना पड़ता था। आज फिर मां वही समझा रही थी, तब रीना ने मां से कहा ,"मेरी भोली मां मैं कोई समय बर्बाद नहीं कर रही बल्कि आजकल विज्ञान पर कुछ न कुछ पढ़ती रहती हूं। 

  मोबाइल पर सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि हम बहुत कुछ जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। तुम्हें बताना चाहती हूं कि विद्यालय में आॉनलाइन विज्ञान की प्रतियोगिता आयोजित की है इंटर स्कूल प्रतियोगिता है मैंने उसी में भाग लिया है। मां को तसल्ली हुई कि रीना नई तकनीक का इस्तेमाल सही रुप से कर रही है।

रीना पूरे मन से प्रतियोगिता के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही थी। आखिर वर्किंग माॅडल में उसे हमेशा ही प्रथम स्थान मिला था। कक्षा ग्यारवीं की छात्रा है रीना विज्ञान में उसे विशेष रुचि है पहले भी उसके माॅडल के कारण विद्यालय का नाम प्रसिद्ध हुआ है। इस बार वो चलने वाला रोबोट बनाने की कोशिश में है उसने काफ़ी वीडियो भी देखे और जानकारी इकट्ठी की अपने पिता से भी जानकारी प्राप्त की और इसमें कामयाब रही।

आज प्रतियोगिता का परिणाम आना है वैसे तो उसे पूरा विश्वास है कि वो जीत जाएगी पर जब तक परिणाम आ नहीं जाता तब तक चिंता होना तो स्वाभाविक है। आखिर प्रतीक्षा की घड़ियां समाप्त हुईं और परिणाम उसकी अपेक्षा अनुरूप ही था उसे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। अध्यापिका ने भी उसकी सराहना की। ‌सबसे ज्यादा तो मां खुश थी कि वाह आज की नई तकनीक का तो जवाब ही नहीं।


Rate this content
Log in