Asha Gandhi

Children Stories

4.7  

Asha Gandhi

Children Stories

मोगरे की खुशबू

मोगरे की खुशबू

1 min
420


कई बार जीवन मे कुछ ऐसी परिस्थितियाँ आती है जहाँ निर्णेय लेते समय दिल की न सुन अपने दिमाग़ की सुनकर निर्णय ले लेते है औरफिर सोचते है काश ! हमने ऐसा समय रहते सोचा होतl !

       बात कुछ साल पहले की है ,उन दिनों मेरा बेटा प्राइमरी स्कूल में पढ़ता था। रोज़ छुटी के समय उसको लेने अपनी कार से जाती तो   बीच -बीच में ट्रैफिक सिग्नल्स में गाड़ी रुकने पर कार की खिड़की पर कोई न कोई भिखारी आ कर पैसे मांगते तो कभी अवॉयड करती तो कभी  ड्राइवर से एक सिक्का पकड़वा देती। 

      उस दिन घर में कुछ काम की वजह से मुझे स्कूल के लिए निकलने में देर हो गई। रास्ते में रेड  सिग्नल पर  मेरी गाड़ी  रुकी ,मेरी नज़र घड़ी पर ही थी  तभी एक नन्हा सा बालक मेरी खिड़की पर थपथपा रहा था ,मेरे बोलने से पहले ड्राइवर ने शीशा खोल उसे सिक्का दिखा दिया। उसने सिर को न की मुद्रा में हिला दिया। ड्राइवर की खिड़की से मुँह अन्दर कर बोला  “मेम साहब मुझे भीख नहीं चाहिए यहअगरबत्ती ख़रीद लो ” उसने अपने झोले से अगरबत्ती  का पैकेट दिखाकर कहा। मैंने पूछा “ कितने की  है ? ” “दस का एक पैकेट ” उसनेमेरी तरफ अगरबत्ती के चार डिब्बे बड़ा दिए। मैने दस रुपए का नोट देकर उसके हाथ से एक अगरबत्ती का पैकेट ले लिया। “मेमसाहबऔर ले लो न ,बहुत अच्छी खुशबू देगी ”  मैने परेशान होकर  कहा “और नहीं चाहिए ” तब तक सिग्नल भी हो गया। मैंने जल्दी में वह मोंगरे की खुशबु वाली अगरबत्ती का पैकेट अपने पर्स में ही रख लिया।

        उसके बाद मै पर्स से अगरबत्ती के पैकेट को निकलना भूल ही गयी। पर्स काफी बड़ा था ,सो अगरबत्ती का पैकेट नीचे की ओर चला गया,उसके ऊपर मेरा रूमाल रखा था। कुछ दिन बाद पर्स से रुमाल निकला एक भीनी सी खुशबू से मुझे उस पैकेट की याद आई,मेरा वह पर्स उस मोगरे की खुशबु से महक रहा था। पैकेट को अलमारी में रख कुछ काम में वयस्त हो गयी। रात  में अलमारी खोली तो वह भी उस खुश्बू से भरी पड़ी थी। 

 हाथ में उस छोटे से पैकेट को ले मै सोच रही थी ,काश ! मैने उस मासूम की बात मान ली होती ,उसकी मोगरे की अगरबत्ती की खुश्बू के सामने मेरी महँगी विदेशी ,परफ्यूम की खुशबू भी फीकी पड गयी थी। 


Rate this content
Log in