खट्टा मीठा रिश्ता

खट्टा मीठा रिश्ता

5 mins
440



 

बात उन दिनों की है जब मेरी शादी नहीं हुई थी । एक दिन भगवान मेरे सपने में आये । मैंने उनसे पूछा ''भगवन, मैं शादी करना चाहता हूँ पर थोड़ा डरता हूँ क्योंकि इस रिश्ते के बारे में बहुत अलग अलग विचार सुने हैं'' । भगवन बोले '' वत्स , बताओ क्या चाहते हो ''। मैं बोला '' हे ईश्वर, कुछ दिनों के लिए मुझे ऐसी शक्ति दे दो जिससे मैं अदृश्य हो सकूं और सामने वाले की मन की बात जान सकूँ । मैं किसी शादी शुदा जोड़े के पास जाकर इस रिश्ते को समझाना चाहता हूँ ''। भगवन ने तथास्तु कहा और चले गए । 

वरदान पाकर मैं बहुत खुश हुआ और सीधा एक घर में पहुंचा जहाँ सिर्फ पति पत्नी रहते थे और जिनकी अभी दो महीने पहले शादी हुई थी । पति ऑफिस गया हुआ था और पत्नी घर में अकेली थी । वो थोड़ी दुखी लग रही थी । शायद अकेली बोर हो रही थी और थकी हुई भी थी । सुबह से सफाई और खाना बनाने में लगी हुई थी और आराम का वक़्त ही नहीं मिला था । वो सोच रही थी कि शादी से पहले तो घर में राजकुमारी की तरह रहती थी । जो मांगती थी, माँ बाप सब कुछ ला कर देते थे और घर का कोई काम भी नहीं करना पड़ता था । माँ बाप ने एक अच्छी नौकरी वाला लड़का ढूंढ कर शादी की थी और उसने भी बहुत सपने सजाये थे की वो रानी की तरह राज करेगी । शादी के बाद पता चला कि अच्छी नौकरी होते हुए भी सुबह से शाम तक नौकरानी की तरह काम करना पड़ रहा है इतने में उसकी माँ का फ़ोन आया । फ़ोन उठाते ही वो हंस कर बोली ''नमस्ते मम्मी ''। उसकी मम्मी ने जब पूछा कैसी हो तो वो बोली "बहुत अच्छी हूँ' । पता नहीं क्यों पर वो अपने मन की भावनाएं माँ को नहीं बताना चाहती थी । इतने में दरवाजे की घंटी बजी । उसका पति दरवाजे पर था । उसने मुख पर मुस्कान लाकर दरवाजा खोला । उसका पति अंदर आ गया और कहने लगा कि एक गिलास पानी ले आओ । पानी देते हुए उसने पति से पूछा कि क्या वो बाजार से सब्जी ले आये । पति ने जवाब दिया कि मैं भूल गया था अभी ले आता हूँ । इतना सुनते ही पत्नी ने कहा कि मैंने दो बार ऑफिस में फ़ोन करके आप को याद दिलाया था फिर भी आप भूल गए । पति कुछ नहीं बोला पर मन में सोच रहा था कि पूरा दिन मेहनत करके घर आया हूँ और प्यार से एक कप चाय पूछने की बजाये ये सब सुनने को मिल रहा है । उसने गाडी स्टार्ट की और सब्जी लेने चला गया । उधर पत्नी ये सोच रही थी कि मैं सारा दिन काम करके पति की इंतजार में बैठी थी और उन्होंने आकर एक शब्द भी प्यार से नहीं बोला और सब्जी लाना भी भूल गए । 


सब्जी ले कर जब पति घर आया तो पत्नी ने बड़े प्यार से सब्जी बनाई और दोनों ने बड़े चाव से खाना खाया । लग रहा कि कुछ देर पहले की अनबन वो अब भूल चुके हैं । शाम को दोनों ने इकट्ठे बेठ के चाय पी और खूब बातें भी कीं । सुबह उठ कर फिर नाश्ता बनाना और वही पुराणी दिनचर्या शुरू हो गयी । पड़ोस से एक सहेली आ गयी और फिर बातें शुरू हो गयीं कि शादी के बाद तो जैसे जीवन नर्क हो गया है , पति तो ऑफिस में अपना जीवन ख़ुशी से बिताते हैं और हमें यहाँ घर पर पिसना पड़ता है उधर अपने दोस्तों के साथ पति बातें कर रहा था कि शादी से पहले कितनी मौज मस्ती थी ,अब तो बस पूरा दिन ऑफिस में काम करो और शाम को घर जाकर पत्नी की डांट खाओ । 


कुछ दिन बाद पत्नी का जन्मदिन था । पति उसको सरप्राइज देना चाहता था । उसे पता था की पत्नी को गहनों का बहुतशौक़ है । वो एक गहनों की दुकान पर गया और दो डायमंड के सेट सेलेक्ट कर लिए । क्योंकि एक ही लेना था तो उसने दोनों के दाम पूछे । उनमे से एक एक लाख का था और दूसरा दो लाख का । वो अपनी पत्नी को सबसे अच्छा गिफ्ट देना चाहता था इसलिए दो लाख वाला सेट फाइनल किया । 


 जन्मदिन वाले दिन जब उसने सेट पत्नी को दिया तो वो बहुत खुश हुई और कहने लगी कि ये सेट तो मैं बहुत संभाल के रखूंगी और किसी बड़े फंक्शन में ही पहना करूंगी । 

कुछ दिन बाद जब पति ऑफिस गया हुआ था तो एक फ़ोन आया कि उस के पति का एक्सीडेंट हो गया है और उसको घर के पास ही एक हस्पताल में ले गए हैं । वो भागते भागते उस हस्पताल में पहुंची । डॉक्टर ने उसे बताया कि उसके पति का इमरजेंसी ऑपरेशन करना पड़ेगा और ५ लाख के करीब खर्चा आएगा और उसे इस पैसे का इंतजाम जल्दी करना होगा । उसे कुछ नहीं सूझा , वो जल्दी से घर आयी ,अपना वो सेट निकला, और भी जी सारे गहने थे निकले और उन्हें बेच कर पैसे का इंतजाम किया और हॉस्पिटल पहुँच गयी । ऑपरेशन के बाद जब छुट्टी हुई और पति घर आया तो उस की आँखों में ख़ुशी के आंसू थे । वो दिन रात जी जान से उसकी सेवा करती थी । अब उसे थकान भी महसूस नहीं होती थी । उसका पति भी उसे अब ज्यादा अच्छी तरह समझने लगा था और वो दोनों घंटों प्यार की बातें करते थे । 


मैं ये सब अदृश्य होकर देख रहा था । मुझे ये बदलते एहसास कुछ समझ में नहीं आ रहे थे । मैं भगवान के पास गया और पूछा ''भगवन, बनाया है आपने, कभी ये दोनों मन में एक दुसरे से कुढ़ते रहते हैं और दुसरे ही पल इतना प्यार करते हैं ,कभी कहते हैं कि शादी के बाद जिंदगी ये कैसा रिश्ता नर्क हो गयी है और फिर एक दुसरे के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने के लिए भी तैयार रहते हैं ''। 

भगवन बोले ''वत्स, ये रिश्ता ऐसे ही अच्छा लगता है ,कभी खट्टा और कभी मीठा और अगर इस रिश्ते के बारे में ज्यादा जानना चाहते हो तो शादी करनी होगी । बस मेरी एक बात जरूर ध्यान में रखना कि ये रिश्ता अगर मीठा हो तो बहुत अच्छा है, खट्टा-मीठा भी चलेगा पर इसका स्वाद कभी कड़वा मत होने देना ''। 











Rate this content
Log in