Abhisek Nayak

Others

4  

Abhisek Nayak

Others

हमने एक दूसरे से कभी बात नहीं की

हमने एक दूसरे से कभी बात नहीं की

3 mins
340


किसी जगह एक ऑफिस पार्टी चल रही थी। इस पार्टी में एक लड़का एक लड़की को देखता है और उसकी तरफ बढ़ता है। आइए देखें कि यह लड़का आगे क्या करता है।


लड़का: "हाई! क्या तुमने मुझे पहचाना? हम दोनों एक ही कॉलेज से हैं।"


लड़की: "हाँ- हाँ, मैं तुम्हें पहचान पा रही हूँ।"


लड़का: "तो, तुम कैसी हो? तुम्हारे दोस्त कैसे हैं?"


लड़की: "मैं अच्छी हूँ। मेरे ज़्यादातर दोस्त इसी शहर में ही हैं।"


लड़का: "वो सब कैसे हैं? उनमें से कोई इस पार्टी में है क्या?"


लड़की: "होने तो चाहिए थे पर उन लोगों के अलग प्लान्स थे। वो सब इस ‘बोरिंग पार्टी’ में नहीं आना चाहते थे।"


लड़का: "बोरिंग? तुम्हारा मतलब यह पार्टी? क्या तुम अपने दोस्तों के साथ नहीं जाना चाहती थी ?"


लड़की: "दरअसल, मैं और मेरे दोस्त एक ही कंपनी में काम करते हैं और एक ही प्रोजेक्ट टीम में हैं। यह पार्टी हमारी टीम के इमेज के लिए बहुत ही इंपोर्टेंट है, तो हममे से किसी न किसी को तो यहाँ रुकना ही था, तो मैं यहाँ रुक गयी और वो सब शादी की पार्टी के लिए निकाल गए। वैसे भी जिसकी शादी है, मेरी उससे उतनी खास दोस्ती भी नहीं है।"


लड़का: "क्या यह पार्टी सच में तुम लोगों के लिए इतनी इंपोर्टेंट है?"


लड़की: "हाँ, यह हमारे प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही इंपोर्टेंट है । तुम मुझसे बहुत कुछ पूछ चुके। अब तुम्हारी बारी। तुम्हारे बारे में भी तो कुछ बताओ।"


लड़का: "क्यों नहीं। पहले मैं यह बता दूँ कि मुझे तुम्हारी कंपनी ने एक प्रोजेक्ट के लिए hire किया है।"


लड़की (आश्चर्य होके): क्या? सच में?ओ, अब, मुझे पता चला कि तुम इस पार्टी में कैसे मौजूद हो। पर मैंने तुम्हें अब तक ऑफिस में कैसे नहीं देखा?

लड़का: ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे कुछ दिन पहले ही काम पर रखा गया है और मेरे कामों के लिए, मुझे ऑफिस नहीं जाना पड़ता है। मुझे और मेरी टीम को काम करने के लिए एक अलग जगह दी गयी है।


लड़की: कितनी अजीब बात है न, कि हम एक ही कॉलेज में पढ़ते थे लेकिन कभी एक दूसरे से बात नहीं की और अभी बात करने में हुमें कोई झिझक नहीं हो रही है।


लड़का: मैं भी वही सोच रहा था कि, तुमने मुझसे कभी बात क्यों नहीं की?


लड़की: ओह हैलो, तुम तो ऐसे बोल रहे हो जैसे तुम मुझसे बहुत बातें किया करते थे।


लड़का: लेकिन ऐसा नहीं है कि मैंने कभी कोशिश नहीं की।


लड़की: ओह सच! फिर, आपको ऐसा करने से कौन रोक रहा था?


लड़का: तुम हमेशा अपने दोस्तों के साथ रहती थी और मुझे तुम्हारे दोस्त खास पसंद नहीं थे। तो तुमसे बात करने के लिए मुझे उनसे भी बात करनी पड़ती, और मेरी तो उनके साथ कभी बनी ही नहीं थी, तो तब क्या ही बनती। पर तुमको मुझसे बात करने से क्या या कौन रोक रहा था या रोक रही थी?


लड़की: इससे पहले कि मैं तुमसे बात करने की सोचती, तुम मुझसे अपनी नज़रें हटाके दूसरी और देखने लगते थे।


लड़का (थोड़ा मुसकुराते हुये): ओह! तो इन वजहों से हमने एक दूसरे से कभी बात नहीं की।


(यह कहानी मेरे द्वारा लिखी गयी अंग्रेजी कहानी ‘Why did not they talk to each other?’ से अनुवादित की गयी है।)


Rate this content
Log in