""हम चले स्कूल ""(12)

""हम चले स्कूल ""(12)

2 mins
363


नगरपालिका प्राथमिक शाला, शनिचरी बाजार,दुर्ग (छत्तीसगढ़)में मुझे, पहली कक्षा में प्रवेश के लिए, स्कूल ले जाया गया था।

पिताजी ने हेड मास्टर से कहा "सर , यह हमारा बड़ा लड़का है।इसे पहली कक्षा में, भर्ती कर लीजिए। "

मास्टर जी "देखिये, आपके पुत्र की उम्र क्या है?"पिताजी "यही कोई 5साल होगी।जन्मदिन और तारीख पता नहीं है। घर पर ही पैदा हुआ था। "

मास्टर जी "आओ बेटा, हमारे पास आओ।"मैं उनके समीप गया उन्होंने मुझे कहा"तुम सीधे हाथ से ,उल्टे कान को पकड़ो "मैंने आसानी से कर दिया।

सर ने मेरे कपड़ों और शरीर के अंगों का, स्पर्श किया और पिताजी से कहा "आपका लड़का स्वच्छ कपड़ों में दिख रहा है। रोज स्नान भी करता होगा आप, लड़के को स्कूल परिधान में हर दिन भेजिए। सफेद शर्ट, खाकी निकर ,सर पर सफेद टोपी। हम इनका पहली कक्षा में प्रवेश कर रहे हैं। "

पहले दिन स्कूल के लिए, माताजी ने मुझे समय पर तैयार कर दिया। राष्ट्रगान के बाद सभी शिक्षक अपनी कक्षा के बच्चों का निरीक्षण कर रहे थे। हेड मास्टर भी बीचों बीच खड़े थे।

हेड मास्टर ने शिक्षकों से कहा" आप सभी बच्चों को देखें कि उन्होंने परिधान पहना है, उनके केश और नाखून बड़े तो नहीं है। स्नान किया है या नहीं। जो ऐसा करता नहीं दिखता है, उसे घर भेजिए और पालक को स्कूल लेकर आने कहिए। "

बहुत से बच्चों को घर वापस, रोते हुए जाना पड़ा, अपने मां बाप को स्कूल लाने के लिए।

इस तरह स्कूल में, हमारा पहला दिन बीता। स्मृतियाँ आज भी, हमारे जेहन में रची बसी रहती हैं।



Rate this content
Log in