Dr.PadminiPhD Kumar

Others

5.0  

Dr.PadminiPhD Kumar

Others

ग्रीष्म ऋतु

ग्रीष्म ऋतु

1 min
1.0K


 इस साल ग्रीषम ऋतु की छुट्टियों में मेरी सहेली के साथ पांडिचेरी गई। हर रोज़ सुबह और शाम को हवा खाने के लिए टेरस में टहलती रहती थी। एक दिन वहां ज़मीन पर कवर चित्र में दिखाये गए चीजें मैंने देखा। पहले इस के बारे में जानकारी न थी। फिर मैंने उसे इकट्ठा कर ध्यान से देखा। अब मालूम हो गया कि वे बीज हैं।

वे हवा में उड़ने वाले हैं। ग्रीष्म ऋतु में ही वे धूप से सूखा होते हैं और अपने पेड़ से उतर कर हवा में उड़ दूर दूर तक फैले हैं। कितनी अनोखी है यह प्रकृति !

                                यह जानना दिलचस्प होगा कि तथाकथित पंख वाले बीज हवा की मदद से कैसे फैलते हैं। वे उन पौधों में दिखाई दिए जो खुले क्षेत्रों में विशेष रूप से विकसित होते हैं। ये "पंख" विशिष्ट बाल हैं जो पूरी तरह से बीज को कवर करते हैं (उदाहरण के लिए, एनीमोन में)। चिनार और विलो में, बीज आमतौर पर बेहतरीन बालों से मिलकर crests के साथ आपूर्ति की जाती है।


हेज़ेल, हॉर्नबीम, एल्डर और बर्च में, फल पंखों के साथ छोटे नट होते हैं। ऐश और मेपल फलों में एक पंख होता है। संयोग से, इसीलिए जब वे गिरते हैं तो घूमते हैं। फूले हुए सेड के बीज और फल, ब्लैडरवॉर्ट, एस्ट्रैगैलस हवा की मदद से फैलते हैं। उत्सुकता से, इन पौधों में, वे गुब्बारे में यात्रा करते हैं, जो हवा के थैली से बनते हैं जो उन्हें कवर करते हैं



Rate this content
Log in