Tanha Shayar Hu Yash Pal

Children Stories

3.5  

Tanha Shayar Hu Yash Pal

Children Stories

एक ईमानदार तीस चोर

एक ईमानदार तीस चोर

3 mins
544


बहुत साल पहले की बात है एक गाँव में एक ईंमानदार और ३० चोर रहते थे गांव जयदा बड़ा नहीं था पुरे गांव में मुश्किल से ५०० से ६०० घर होंगे। इन ३० चोरों से अपनी कोई भी जिम्मेदारी निभाई नहीं जाती थी। ये हमेशा आपस में ही लड़ते रहते थे। ये देखकर इनमे १ ईमानदार आदमी इनको समझाता रहता था की आप लोग ये चोरी का रास्ता छोड़कर मेहनत से अपनी कमाई किया करो। पर इन् सबकी समझ में कुछ नहीं आता था। ये सब उसपर उसके समझाने के बाद बहुत मज़ाक उड़ाते थे। कहते थे इसकी ईमानदारी ने इसे दिया ही क्या है। ये पैसे पैसे के लिए मोहताज़ है ये हमे क्या समझायेगा। धीरे धीरे उन सबने मिलकर उसके घर और खेती पर भी कब्ज़ा कर लिया था। और उसे समझाते रहते थे की जब भी तुम्हे अपनी ज़मीन चाहिए होगी हम तुम लौटा देंगे। वो भी अपने काम में लग गया और गांव से बाहर चला गया। 


कुछ सालों बाद जब वो वापिस आया तो उसने देखा की उसकी ज़मीन पर घर बन चुका है और उसके घर को तोड़कर चोरों ने अपने घर में मिला लिया था। ये देखकर उस ईमानदार आदमी को बहुत गुस्सा आया और वो उनसे पूछने गया की आप लोगो ने ऐसा क्यों किया। तो वो सारे चोर उसे समझाने लगे की की ये खेती और घर तो हमारा ही था तुम यहाँ रहते ही नहीं थे तो तुम्हारा कैसे हुआ। ज़मीन और घर उसका ही होता है जो वहां रहता है। ये सुनकर ईमानदार समझ गया की ये लोग उसकी ज़मीन और घर हड़पना चाहते है। ईमानदार आदमी ने तरकीप लगाई की अब इनसे कैसे सबक सिखाया जाये। उसने कुछ ईमानदार लोगो से संपर्क किया और उनके बारे में बताया। पता चला की ये लोग सबके साथ ही ऐसा करते थे और पूरा गांव इनसे परेशान है। तब सब ईमानदारों ने उनको पकड़वाने का निर्णय लिया।  


उधर उन चोरों ने भी सोचा की अगर ये अपने आप ही हमे सब कुछ लिखकर दे दे तो हम पर कोई शक भी नहीं करेगा। ३० चोरो ने उस ईमानदार को खाने पर बुलाया और उसकी खूब खातिर की। जब ईमानदार आदमी चलने लगा तो उन्हें चंदा देने के नाम पर कुछ पर्चियां काट दी और उसके हस्ताक्षर ले लिए। ईमानदार ने भी जाते जाते खुश होकर उन्हें एक किले के बारे में बताया और कहा कि, एक किले के अंदर बहुत सारा सोना रखा है। चोर ये बात सुनकर खुश हो गए और अब तो उन्हें उसकी ज़मीन और खेत भी मिल गए थे। उस दिन उन सबने बहुत जश्न बनाया और उस किले में चोरी करने का प्लान भी त्यार किया।  


एक रात वो सारे चोर किले की लाइट बंद देखकर किले में खुद गए और वहां से सोने चांदी के जेवरात लेकर भाग निकले। थोड़ी दूर जाने पर सबने सोने चांदी के सामान को वापस में बाटने का सोचा और एक खेत में जाकर जमा हो गए। जैसे ही वो सब वहां जमा हुए तो चारों तरफ से पुलिस ने उन्हें घेर लिया और सबको पकड़ लिया। पुलिस के एक अधिकारी ने ईमादार को फ़ोन करके बताया की सर हमे सबको पकड़ लिया है। ईमानदार एक बहुत बड़ा अफसर बन चुका था और बहुत बड़ा घर शहर में बना चुका था। 

  

ईमानदार आदमी जानता था इन सबको अलग अलग पकड़वा कर वो कभी भी इनसे जीत नहीं पायेगा। इसलिए उसने किले की जूठी कहानी उन्हें सुनाई थी। ताकि वो सबको पकड़वा सके। 


Rate this content
Log in