Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Madhuri Jaiswal

Children Stories Inspirational

4  

Madhuri Jaiswal

Children Stories Inspirational

संतुलित भोजन

संतुलित भोजन

1 min
1.6K



कार्बोहाइड्रेट में है ऊर्जा का भरमार, 

अनाज, आलू और मीठे चीजों में मिले अपार।

करते हैं जो काम काज हम रातों दिन,

शक्ति देता है यही तो हमको हरदम।

प्रोटीन है देखो वृद्धि का आधार,

दालें, मूंगफली और सोयाबीन,

मांस, मछली और अंडा में है प्रोटीन। 

जो अगर थाली में न हो प्रोटीन,

छोटा होए कद हमारा इसके बिन।

विटामिन, खनिज लवण से हो रोग निदान,

ताजे फल और सब्जियां इसके भंडार। 

जिसकी थाली में हो ये भरपूर,

रोग रहे उससे कोषों दूर।

वसा ऊर्जा का भरपूर भंडार,

तेल, घी, मक्खन और मलाई में मिल जाए। 

इसकी कमी से शरीर मुरझाए,

अधिक जो खाए मोटा हो जाए। 

रेशा देखो करे आहार नाल सफाई,

साग, सब्जी और फल इसके स्रोत।

खाएँ इसको हम पर पचा न पाएं,

फिर भी ये कमाल कर ही जाए।

दूध है इन सबका सरताज,

पूरा करे ये सब आहार।

कर लो बच्चों इसको याद,

संतुलित भोजन के अवयव ये पांच।


Rate this content
Log in