Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anju Singh

Children Stories

3  

Anju Singh

Children Stories

'समय'

'समय'

2 mins
254



समय यूँ बीतता चला गया

लगता क्षण में बदल गया

पलक झपकतें यूँ गुजर गया

ना जानें वो किधर गया

ये पता भी ना चला


 उम्र हमारी कैसे बढ़ी

बच्चे से कब बड़े हुए

खुद के सपने सजाते-सजाते

कब बच्चों के सपने सजाने लगे

अभिभावक हम बन गए

ये पता भी ना चला




जिंदगी की इस आपाधापी में

उम्र कब हमारी निकलती गई

कई पायदाने चढ़ती गई

दिन ढ़ले रातें गुजरती गई

ये पता भी ना चला


बच्चे हमारे बड़े हुए

कद में भी हो गए बड़े

सबकुछ उन्हें सिखाया था

आज उनसे सीख रहे हैं

कब समय ने ली अंगडाई

ये पता भी ना चला


कभी लंबे ,काले ,घनें बालों पर हम इतराते थे

तरह-तरह की चोटियाँ बनाते थे

कब ये सफेद होने शुरु हो गयें

ये पता भी ना चला


एक समय था जब हम जिम्मेदारी थे मम्मी-पापा की

कब हो गए जिम्मेदार

हम भी अपने बच्चों के

ये पता भी ना चला


बच्चों को सिखाने सवारने मे

दुनिया के लायक बनाने मे

हम हो गए इतने मशगूल

एकदिन बच्चे भी हो गए दूर

ये पता भी ना चला


एक दौर वो ऐसा था

जब हम बेखबर सो जाते थे

दिन-दुनिया की फिक्र नहीं

मस्ती मे हँसते गाते थे

अब है जाने कितने काम

इन बातो मे कब नींद उड़ गई

ये पता भी ना चला


भरे-पूरे परिवार से नाता हम रखते थे

सबके साथ मस्ती हम करते थे

उन सबका साथ छुट गया

परिवार हमारा सिमट गया

हम दो मे रह गया

ये पता भी ना चला


पहले पापा के साइकिल में

हम जी भर घुमा करते थे

दुनिया भर की खुशियाँ जी लिया करते थे

कब साइकिल से बड़ी सी गाड़ी पर आ गए 

ये पता भी ना चला


कभी माँ के हाथों का बना 

हर पकवान हम चखते थे

 उस स्वाद को हम अमृत सा महसूस करते थे

कब उस स्वाद को छोड़

बाहरी स्वाद पर आ गए

ये पता भी ना चला


कभी सामने से हम सबके साथ 

हँसते बोलते सुख-दुःख साझा किया करते थे

आज सबकुछ साझा करने को

कब इंटरनेट की दुनिया मे आ गए 

ये पता भी ना चला


Rate this content
Log in