Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

शिक्षक

शिक्षक

1 min
215


शिक्षक क्या होता

यह शिक्षक बन जाना

न केवल बच्चों को पढ़ाना

कई जिम्मेदारियाँ निभाना ।


बच्चों का विश्वास जीतना

माँ सा उनको प्यार देना

उनके मन की थाह लेना

नहीं आसाँ यह जान लेना ।


आज के बच्चे नहीं आसान

एकल परिवार की वे शान

डाँट उनको नहीं है भाती

अन्य तरीका सोच न पाती ।


अलग-अलग व्यवहार

अलग उनके संस्कार

कोई भोला कोई तेज

कक्षा एक, भाव अनेक।


डराना उनको नहीं आसान

बहानों की लिस्ट नादान

बातें जितनी मर्जी करा लो

लिखने को न कह डालो ।


टी वी का असर पूरा है

बिग बोस का डेरा है

टिक टाक उनका शौक है

सुंदर भविष्य से बेखौफ़ हैं ।


गैम्स पीरियड़ उनको भाता

उसमें भी पंगा हो जाता

समय सुलझाने व्यर्थ जाता

हर कोई दादागिरी दिखाता।


मात-पिता भी हैं परेशान

नहीं सुनता कहते सरे आम

टीचर से कहते करो पिटाई

खुद को बचा टीचर धराशायी।


हर बच्चे की यह बात नहीं

दो-चार हर कक्षा में मिल जाते

शिक्षक कितनी झक मारता रहे

उनके कान पर जूँ न रेंगती पाए ।


फिर भी शिक्षक पढ़ाता है

अपना फ़र्ज निभाता है

बोर्ड में सब पास हों तो

जीवन धन्य हो जाता है ।



Rate this content
Log in