Sudhir Srivastava

Others

4  

Sudhir Srivastava

Others

मातृदिवस की सार्थकता

मातृदिवस की सार्थकता

1 min
290


मातृदिवस की सार्थकता

आईना हमें दिखाती है

सोशल मीडिया में मिस यू माय

और आई लव यू माँ की

जैसे बाढ़ सी आ जाती है,

तो वृद्धाश्रमों में माँओं की 

निस्तेज आँखें हमें मुंह चिढ़ाती हैं,

मातृदिवस की सार्थकता पर 

प्रश्न चिन्ह लगाती हैं।

नौ महीने जिसके उदर में सुरक्षित रह

आज हम दुनिया देख रहे हैं

यह विडंबना नहीं तो और क्या है

कि हम मातृदिवस की औपचारिकता निभा

खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।

बड़ी बेशर्मी से अपनी माँ की कोख लजा रहे हैं,

कितने लायक हैं हम सब

अपनी माँ को वृद्धाश्रमों की चहारदीवारी में

भेज हाथ झाड़ रहे हैं ,

मातृदिवस की सार्थकता

सही मायने में सिद्ध कर रहे हैं,

बेशर्मी का खूबसूरत सबूत दे रहे हैं,

क्योंकि हम मातृदिवस तो

आखिर मना ही रहे हैं। 



Rate this content
Log in