Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Meena Mallavarapu

Others

4  

Meena Mallavarapu

Others

ज़रूरतें

ज़रूरतें

1 min
348


ज़रूरतों का क्या है

ज़रा सी छूट मिले

हद से गुज़र जाने में

देर नहीं लगती-

ज़िंदगी निकल जाती है-

ज़रूरतें पूरी होने का

नाम ही नहीं लेती-

घर में जगह नहीं रत्ती भर

पर छोटी बड़ी चीज़ें

तकतीं इधर उधर

कहां मिलेगी हमें जगह-

ज़रूरत वही जिसके बगैर

काम न चले

ज़रूरत वही ,जो ज़िंदगी

को सुकून दे

उसे आसान बनाए

वह नहीं ,जो बना दे हमें

लालची और खुद्दार-

अपनी झोली भरते भरते

बन जाएं संवेदनहीन -

और ,अभी और,पाने की चाह-

निरंकुश अपनी मांगे

ज़रूरतें बढ़ती ही जाएं

करें हम महसूस

घुटन और अवसाद -

कैसे पाएंगे छुटकारा

इस जंजाल से-

 रत्ती भर जगह नहीं-

बिखरी चीज़ें चारो ओर-

भर गया मन

पर मोह अभी बाकी है

साथ नहीं जाएगा कुछ भी,

जानते हैं - मानते हैं-

 फिर क्यों नहीं कर पाते व्यवस्थित

ज़िंदगी अपनी

हम क्यों नहीं दे पाते

अपनी ज़रूरतों को लगाम

बेहद ज़रूरी न हो जब तक

क्यों न हदों का करें सम्मान



Rate this content
Log in