Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Others

4  

Minal Aggarwal

Others

हत्यारा

हत्यारा

2 mins
383


मैं कभी किसी 

शैक्षिक संस्थान में 

अध्यापन का कार्य करता था 

एक शिक्षक था 

प्रोफेसर के पद पर था 

मेरा कार्य था अपने छात्रों को 

उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करना 

और उनमें अच्छे संस्कार 

विकसित करके 

उन्हें एक अच्छा नागरिक 

बनाना 

मैं इस कार्य को 

जाती तौर पर अपना कर्तव्य 

समझता था 

अपना धर्म मानता था 

एक जिम्मेदार नागरिक की 

तरह ही 

पूरी निष्ठा से 

अपने इस कर्तव्य का पालन 

करता था 

कोई भी छात्र मेरे पास 

बिना हिचक

अपनी किसी व्यक्तिगत समस्या को 

लेकर आ सकता था 

मेरा शिक्षण संस्थान 

मेरा घर था और 

उससे जुड़े सब 

लोग मेरा परिवार 

हर गतिविधि में मैं 

बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता 

था 

कोशिश करता था कि 

कहीं कुछ छूट न जाये

अनदेखा न रह जाये

मेरी नजरों से दूर न चला 

जाये लेकिन 

कई बार कितनी भी ताकत 

क्यों ना झोंक दो 

कुछ तो अप्रत्याशित घटित हो 

ही जाता है 

वह चेहरा भीड़ में 

मुझे दिखा 

जाना पहचाना सा 

अरे हां 

याद आया 

मेरा पूर्व छात्र 

मेरे हाथों निकला 

मेरा अपना कोई 

मैं उससे संपर्क साध

पाता 

उससे पहले वह आंखों से 

ओझल हो गया 

बातचीत का कोई दौर 

शुरू नहीं हो पाया 

साथ में मेरे एक मित्र जो 

मेरे साथ ही पढ़ाते थे ने 

मुझे कहा कि क्या मुझे पता है कि 

हमारे इस पूर्व छात्र पर 

हत्या का आरोप है 

पुलिस को इसकी तलाश है और 

यह अपनी जान बचाता 

अपनी पहचान छिपाता

अपने चेहरे मोहरे बदलता 

नकाब लगाता 

छिपता छिपाता घूम रहा है 

हमारा तो बच्चा है तो 

हमारी नजर पड़ी इस पर तो 

पहचान में आ गया 

कहां तक खुद को पुलिस के 

शिकंजे से बचा पायेगा 

आखिर अपराध किया है 

या नहीं 

यह तो बाद की बात है पर 

अपराधी की श्रेणी में तो आ 

ही गया है 

मेरे मित्र मेरे छात्र के बारे में 

बोले चले जा रहे थे और 

मैं कहीं मन ही मन चीख चीखकर यह दोहरा 

रहा था कि 

मेरे हाथ से निकला मेरा 

विद्यार्थी 

जीवन में चाहे थोड़ा कम पाये 

लेकिन संस्कारी होगा 

सत्य की राह पर चलेगा 

वह अपराधी नहीं हो सकता 

वह हत्यारा नहीं हो सकता 

उसके हाथों कोई खून नहीं हो 

सकता 

नहीं ऐसा नहीं हो सकता 

कभी नहीं हो सकता 

कभी नहीं।


Rate this content
Log in