Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manansh Pokhariyal

Others

4.8  

Manansh Pokhariyal

Others

गरज

गरज

1 min
829


गरज गरज घन बोल उठा

छायी सर घनघोर घटा

वहीं इंद्रवज्र के तीव्र स्वर

व्याकुलता सब इधर उधर


चले पवन झरोखे तीव्र तीव्र

आया अंधकार अति शीघ्र

खौफ़नाक कुदरत का खेल

अँधियारा आंधी का मेल


जन आस लगाए है बैठी

गर्जन गाथा कब कम होगी

दूजी ओर की अलग कहानी

गाँव में सूखा, थी जल त्राहि


प्रजा कामनापूर्ण हो पूजें

मेघ से पानी की बूंदे

गरज संग घन बरसो फिर

जन तृष्णा तृप्ति ख़ातिर


दूर किनारे इक घर में

एक कवि ज्वलित मन से

क्रांति सुर में लिख रहा

उत्तेजित हो देख गगन दशा


लेकर कागज़ नौका अपनी

गर्जन सुनकर बालक दौड़ें

बाल खिलौना ताल किनारे

यथा कामना जल पर तैरें


भय, आशा, क्रांति, उत्साह

कई रूपों का समाहार

है गरज भाव भांति

है गरज स्वभाव भांति


Rate this content
Log in