मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Others

4  

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Others

वर्ष- 2022 की आखिरी चिट्ठी

वर्ष- 2022 की आखिरी चिट्ठी

3 mins
318



कौन जिया, कौन मरा... समय किसी के लिए नहीं रुकता । समय अच्छा हो या बुरा बीतता चला जाता है । अच्छे -बुरे समय को ही संसार सुख- दुःख कहता है । जो सुख - दुःख को सहना सीख लेता है, वही सही मायने में जीना सीख लेता है । परिवर्तन संसार का नियम है । इसे स्वीकार करना ही सही है, अन्यथा दुःख का जन्म होना निश्चित है । 


इस खुले पत्र के माध्यम से मैं अपनी निजी जिंदगी के बारे में प्रकाश डाल रहा हूं । वैसे प्रत्येक वर्ष ‘आत्मकथ्य : कैसी रही साल ..... मेरे लिए’ नामक शीर्षक से वर्ष के अंतिम समय में आलेख लिखता आ रहा हूं । परंतु इस वर्ष मैंने शीर्षक बदल दिया है । परिवर्तन संसार का नियम है....


जनवरी :- वर्ष का प्रथम महीना सामान्य गुजरा, छुटपुट लेखन के साथ खेती किसानी का कार्य चलता रहा ।


फरवरी :- हताशा-निराशा मुझ पर हावी होने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाती रहती है, परंतु मां शारदे की कृपा से मुझे हरा नहीं पाती । पारिवारिक समस्याओं को नजरअंदाज करके निरंतर स्वयं को साहित्य सृजन में व्यस्त रखा । गांव की एक दुष्टा औरत व उसके मर्द से बाल-बाल बच गया । वरना लोग कहते साहित्यकार ऐसे भी होते हैं क्या ?


मार्च-अप्रैल :- कुछ आर्थिक हानि हुई । बाकी दोनों महीने सामान्य रहे । कृषि कार्य में व्यस्तता बनी रही । भाई पुत्तू सिंह के इलाज हेतु आगरा भी जाना हुआ ।


मई-जून :- मई महीने में रूडसेट संस्थान (आगरा) में एक दस दिवसीय कोर्स हेतु प्रवेश लिया । हॉस्टल में रुका । बीच में एक-दो दिन घर पर भी गया । बहुत सारे नये मित्र बने । एक हरामी भी मिल गया, जो मेरे पड़ोसी गांव का ही निकला ।


आठ जून को पहली बार पड़ोसी देश नेपाल की यात्रा का शुभ मुहूर्त बना । यह मेरी पहली विदेश यात्रा रही । इस यात्रा का श्रेय आदरणीय डॉक्टर नरेश कुमार सिहाग एडवोकेट व डॉ. विकास शर्मा जी (हरियाणा वालों) को जाता है । 


जुलाई :- फिल्मों में देखा है, किताबों में पढ़ा है कि भारतीय नेता कितने बड़े धूर्त होते हैं । लेकिन जुलाई महीने में साक्षात् देखा भी... क्षेत्रीय विधायक (अब पूर्व) के सफेद झूठ का दर्शन हुआ । और सबूतों के अभाव में मैं कोई विधिक कार्यवाही भी न कर सका ।


अगस्त- सितंबर- अक्टूबर- नवंबर :- पूरे चार महीने साहित्य सृजन, साहित्यिक कार्यक्रम, खेती किसानी में व्यस्त रहा । इस बीच कई जगह प्राइवेट सेक्टरों में नौकरी की तलाश भी करता रहा । सितंबर महीने में हिंदी दिवस के पावन अवसर पर अपने संपादित संग्रह - भूमिपुत्र का विमोचन पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह के कर कमलों से संपन्न कराया । साथ रहे अवधेश कुमार निषाद मझवार, भूरीसिंह, रामकुमार, हिम्मत सिंह, जीतेंद्र वर्मा आदि । 


दिसंबर :- इस महीने मेरा लघुकथा संग्रह - ‘जगंल की इज्जत’ पंजाब से प्रकाशित हुआ । प्रयास लघु है, परंतु प्रसन्नता बहुत बड़ी है । एक लघुफिल्म में अभिनय करने का मौका भी मिला । बाकी चल रहा है...


समय के थपेड़े खाते हुए । हंसते -रोते पूरा वर्ष कब -कैसे निकल गया पता ही नहीं चला । खैर जो समय निकल गया अब उसका मलाल क्या ? दिसंबर खत्म होने को है । नया वर्ष - 2023 बाहें फैलाये सामने खड़ा है । मुझे नहीं पता कि ये मुझे क्या-क्या नया देगा और और मेरा क्या-क्या नया पुराना मुझसे छीनेगा । जो भी हो प्रकृति का निर्णय सहर्ष स्वीकार रहेगा । सच बताऊं ! सहर्ष स्वीकारने में ही हम सबकी भलाई है । 


सभी जाने-अनजाने मित्रों, शुभचिंतकों से क्षमा प्रार्थी हूं । कभी वैचारिक मतभेद का टकराव हुआ हो और वे अभी भी मुझसे मुंह फुलाए बैठे हों । मैं मानवता के नाते उन सभी सम्मानित महानुभावों के श्रीचरणों में क्षमा प्रार्थी हूं ।


-


Rate this content
Log in