anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

सम्मानित

सम्मानित

2 mins
231



 सीता एक दस साल की लड़की थी जो रोज साइकिल से स्कूल जाती थी। वह एक दयालु युवा लड़की थी जो हमेशा लोगों की मदद करने को तैयार रहती थी। वह पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और हमेशा अपने शिक्षक की सलाह का पालन करती थी कि हमेशा मुसीबत में पड़े लोगों की मदद करना चाहिए। एक सुबह, जब वह स्कूल के रास्ते में थी, उसने एक अंधे व्यक्ति को व्यस्त यातायात के बीच सड़क पार करने की कोशिश करते देखा। उनकी मदद करने वाला कोई नहीं था और तेज रफ्तार वाहनों से उन्हें चोट लगने का खतरा था। सीता, जिसने यह देखा, उसने अपना चक्र एक दुकान के सामने पार्क किया और दुकान के मालिक से अनुरोध किया कि वह उसके चक्र की देखभाल करे, और उसे बताया कि वह अंधे व्यक्ति की मदद करने जा रही है। सीता उस अंधे आदमी के पास भाग गई, उसकी सफेद बेंत पकड़ कर उसे अपने साथ चलने को कहा। उसने सभी वाहनों पर अपना हाथ लहराया, उन्हें रुकने का इशारा किया। सभी वाहनों को रोक दिया और उन्हें पार करने के लिए रास्ता दिया। ड्राइवरों को एक छोटी लड़की की मदद बहुत अच्छी लगी।

उस अंधे व्यक्ति ने सीता को धन्यवाद दिया और उसके अच्छे भाग्य की कामना की। सीता के कक्षा शिक्षक जो इसे देख रहे थे, उन्होंने इसे देखा और अपनी छात्रा पर बहुत गर्व महसूस किया। नेत्रहीन व्यक्ति के प्रति सीता के इशारे ने स्पष्ट रूप से दूसरों की मदद करने का अपना अच्छा इरादा दिखाया, जो जरूरतमंद थे। उस दिन शिक्षक ने सीता की मदद करने की प्रवृत्ति के बारे में पूरी कक्षा को बताया और उनसे उसकी सराहना करने को कहा। उसने अन्य छात्रों से भी कहा कि वे सीता का पालन करें  ,जो वे सीखते हैं उसे कार्य में परिवर्तित करना। सीता बहुत प्रसन्न थी कि वह कम से कम किसी विकलांग व्यक्ति के लिए यह छोटी सी मदद कर सकती थी। उसके बाद सीता स्कूल-छात्रों के बीच प्रसिद्ध हो गईं और उन्हें स्कूल के समारोह में उनके मानवीय हावभाव के लिए सम्मानित किया गया।


Rate this content
Log in