Vimla Jain

Others

4.0  

Vimla Jain

Others

शापित आईना

शापित आईना

2 mins
170


उस आईने में जो रानी पद्मावती की एक झलक देखकर अलाउद्दीन खिलजी पागल हुआ वह शापित आईना ही तो कह लाएगा।उस आईने के संदर्भ में मैं 200 साल पहले की पृष्ठभूमि पर आधारित घटनाक्रम को आधार बनाती हूं।वह आईना जिसमें अल्लाउद्दीन खिलजी ने रानी पद्मावती की एक झलक देखकर उसकी सुंदरता पर लट्टू को गया था।जिसके कारण रानी पद्मावती को हजारों राजपूत औरतों के साथ में जिंदा जोहर ज्वाला में भस्म होना पड़ा।वह आईना शापित आईना ही तो कहलाएगा।

200 साल पहले की पृष्ठभूमि पर आधारित घटनाक्रम को आधार बनाते हैं। इस घटनाक्रम के अनुसार दिल्ली सल्तनत के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी आईने में राजस्‍थान के चित्तोड़ की रानी पद्मावती की झलक देखता है।और उनकी सुन्दरता से प्रभावित हो जाता है।इसके बाद वह पद्मावती को हासिल करने के लिए चित्तोड़ की घेराबंदी करता है। मगर खिलजी के हाथों में पड़ने की बजाय पद्मावती अपने महल की सैंकड़ों स्त्रियों के साथ जौहर कर लेती है।

आग में कूद कर अपनी जान दे देती है। ।इस जौहर को बड़े सम्मान से देखा जाताहैं।

व कहते हैं कि पति के नाम पर जान देना या सती होना कोई आसान काम नहीं है।जबकि राजस्थान में वीर नारियों ने हमेशा जब भी ऐसा संकट आया है ।

तब जोहर का निर्णय लेकर जोहर किया है ।मगर किसी शत्रु के हाथ में नहीं पड़े अपने मान मर्यादा बचाने के लिए जिंदा अपने आप को भस्म कर दिया। यह है गौरवशाली राजस्थान का इतिहास मुझे गर्व है कि मैं ऐसे वीर भूमि राजस्थान की बेटी और बहू हूं मारो रंगीलो राजस्थान आ धरती शूरा वीरा 



Rate this content
Log in