anuradha nazeer

Children Stories Others

4.4  

anuradha nazeer

Children Stories Others

प्रसन्न राजा

प्रसन्न राजा

2 mins
106


बहुत समय पहले, एक राजकुमारी रहती थी जो कभी मुस्कुराती या हँसती नहीं थी। एक दिन, उसके पिता ने घोषणा की कि जो भी उसकी बेटी को मुस्कान दे सकता है वह उससे शादी कर सकती है। कई कोशिश करते हैं लेकिन असफल होते हैं।


इस बीच, एक ईमानदार मज़दूर शहर भर में रहता था। उन्होंने अपने गुरु के लिए ईमानदारी से काम किया। वर्ष के अंत में, मास्टर ने उसे पैसे से भरी एक बोरी भेंट की और कहा कि वह जितना चाहे उसे ले सकता है।

जैसा कि आदमी लालची नहीं है और वह पाप नहीं करना चाहता है, वह सिर्फ एक सिक्का चुनता है। वह एक कुएँ से पानी पीने जाता है और गलती से वह सिक्का कुएँ में गिर जाता है। दूसरे वर्ष में भी ऐसा ही होता है।

तीसरे वर्ष के दौरान, मास्टर बोरी रखता है और मज़दूर पिछले वर्षों की तरह सिर्फ एक सिक्का लेता है। इस बार जब वह पानी पीने जाता है, तो उसका सिक्का नहीं गिरता। वास्तव में, अतीत के अन्य दो सिक्के भी सतह तक तैरते हैं।


वह इन सिक्कों का उपयोग करके दुनिया को देखने का फैसला करता है। लेकिन एक चूहा मदद मांगता है और आदमी उसे एक सिक्का देता है। इसी तरह, एक बीटल और एक कैटफ़िश भी मदद मांगती है और वह बचे हुए सिक्कों को छोड़ देता है। भटकते हुए, वह एक महल में पहुँचता है और राजकुमारी को उसकी ओर देखते हुए नोटिस करता है। यह युवक को चकित करता है और वह कीचड़ में गिर जाता है। कैटफ़िश, बीटल और माउस उसकी मदद के लिए आते हैं। राजकुमारी उनकी ओर देखकर हँस पड़ी। राजकुमारी के आसपास हर कोई उसे हँसता देख दंग रह जाता है।


वह उसकी ओर इशारा करती है और उसमें रुचि व्यक्त करती है। वह महल में लाया जाता है और एक सुंदर आदमी में बदल जाता है। प्रसन्न राजा ने ईमानदार व्यक्ति के लिए अपनी बेटी की शादी की घोषणा की वे शादी कर लेते हैं और खुशी-खुशी जीवन व्यतीत करते हैं।



Rate this content
Log in