पीरियड्स

पीरियड्स

3 mins
616


मोना को जब भी पीरियड्स आते है उसके पेट के निचले हिस्से में जोर का दर्द होता है। मोना को पहला पीरियड 14 साल की उम्र में हुआ था, उस वक़्त वह 15 साल की थी और किस्मत से उस दिन मोना की स्कूल बंद थी। जब मोना के पेट में दर्द हुआ तो उसे लगा कि शायद गैस है या कुछ गलत खा लिया होगा, लेकिन कुछ देर के बाद ही उसे पता चल गया था कि उसकी पीरियड्स शुरू हो गयी है। पहले पीरियड में मोना को इतना जोर का पेट दर्द हुआ कि उसे डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा और दवाई खाने के बाद ही थोड़ा आराम आया।


जब पहली बार मोना को पीरियड्स हुआ था तो उसे ऐसा लगा था, जैसे किसी ने खंजर मार दिया हो क्यूंकि बहुत खून आ रहा था। खून इतना ज़्यादा था कि मोना घबरा गयी। जब खून उसकी जांघो तक पहुंचा तो उसे बहुत बेचैनी हुई थी, उस दिन मोना को खुद से जैसे नफरत सी हो रही थी और वह सोच रही थी कि भगवान् ने उसे लड़की क्यों बनाया। उसका नया पजामा तो खून की वजह से खराब हो गया था लेकिन उसे पूरा दिन ये डर लग रहा था कि अगर वह बेड पर बैठ गयी तो बेडशीट भी खराब हो जायेगी, इसलिए काफी देर तो वह बैठी ही नहीं।


आज भी जब अचानक से मोना को पीरियड्स आते है तो अंडरवियर या पैंट ज़रूर खराब होती है। जब मोना पहली बार मेन्सेस में पैड पहना तो वो बहुत ही बेकार अनुभव था। उस वक़्त उसे ये टेंशन थी कि पैड पहन कर वह बाहर कैसे जायेगी, क्यूंकि उसे चलने में बहुत दिक्कत हो रही थी। वो पैड उसकी जांघो के बीच चिपके हुए ऐसा लग रहा था जैसे उसने कोई बच्चे का डायपर (Diaper) पहना हुआ हो। मोना को पैड लगाना बहुत बेकार लगता है लेकिन ये उसकी मजबूरी है और सबसे गन्दी बात ये है कि मोना चाहे दिन में जितने मर्जी पैड बदल ले खून का कोई न कोई दाग उसकी अंडरवियर या पैंट में लग ही जाता है।


मेन्सेस के दौरान मोना हमेशा चिड़चिड़ी रहती है, क्यूंकि उसे अपनी टांगों के बीच पैड लगाना पड़ता है जिससे कि उसे बहुत परेशानी होती है। शुरुआत में मोना को 5 दिन पीरियड्स रहता था लेकिन अब 3 दिन ही होता है। शुरू में तो बहुत ज़्यादा मेन्सेस होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। शुरू के 2 दिन तो बहुत मुश्किल होती है, पेट में दर्द, कमर में दर्द, मूड खराब और पता नहीं क्या क्या।


अब मोना 36 साल की हो गयी है और कई बार तो मोना के पीरियड्स 2 महीने के बाद आते है। ऐसे में राहत तो मिलती है लेकिन फिर दिल में एक डर भी होता है कि कही पीरियड्स आने बंद तो नहीं हुए! लेकिन अब मोना को पीरियड्स से कोई ख़ास शिकायत नहीं क्यूंकि इसी की वजह से तो मोना माँ बनने का सुख हासिल कर पायी है!


Rate this content
Log in