SIDHARTHA MISHRA

Children Stories

4.5  

SIDHARTHA MISHRA

Children Stories

मीठी यादें

मीठी यादें

2 mins
190


स्कूल के दिन हमारे जीवन का सबसे अच्छा समय होता है। हम शायद ही कभी इस बात का एहसास करते हैं जब तक कि हम स्कूल नहीं छोड़ते। हमारे स्कूल के दिनों की मीठी यादें हमें जब भी याद आती हैं तो हमें मुस्कुरा देती हैं!


मैंने सह-शिक्षा कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की। यह बहनों द्वारा चलाया गया था। हमारे पास प्रत्येक कक्षा में तीन सेक्शन थे जिनमें प्रत्येक सेक्शन में साठ छात्र थे।


हमारे स्कूल में सुबह 7 बजे से 1 बजे तक का समय होता था। पहले वहांएसेम्ब्ली , उसके बाद सब्जेक्ट क्लास थे। हमारी बहन प्रिंसिपल ने शनिवार को असेंबली में गाने सिखाए।स्कूल में कई सरल क्षण थे जो मस्ती से भरे थे।


जन्मदिन-वितरित करने के लिए आवश्यक चॉकलेट की संख्या की गिनती। करीबी दोस्तों और शिक्षकों के लिए विशेष चॉकलेट ले जाना। आपके लिए क्लास और पूरी क्लास का गाना गाते हुए खड़े होना।   खुद को सेलिब्रिटी महसूस करना। यह बहुत अच्छा लगा! 

क्लास पिकनिक- आउटिंग से पहले और बाद में छात्रों की संख्या गिनना। यात्रा बस में गाने गाते हुए। हर एक कुछ स्नैक्स ले जा रहा है और पिकनिक के दौरान उन्हें साझा कर रहा है। 

एसेम्ब्ली -लंबे भाषणों के खत्म होने का इंतजार है। कुछ छात्र यहां-वहां बेहोश होना । उसी तर्ज पर फिर से कक्षा में जाना।

शिक्षक अभिवावक मीट -मां से विनती कि वह टीचर से किसी भी बात की शिकायत न करें। 

यूनिफार्म चेक-सजा से बचने के लिए सफेद चाक के साथ सफेद कैनवास के जूते पॉलिश । सही जूतों के साथ नीट पोशाक। हम शनिवार को छोड़कर सभी दिनों में काले जूते पहनते हैं, शनिवार को हम सफेद जूते और हाउस टी-शर्ट पहनते हैं।

अचानक परीक्षण- मिनी हार्ट-अटैक। 

हमारे ब्रेक-टिफिन को साझा करना हम दूसरों को देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर होता है किसी और का टिफ़िन खाना और किसी को अपना टिफिन देना।

 उत्साह स्कूल के सभी क्षण आपकी आंखों के सामने चमकते हैं। आप चाहते हैं कि आप वहां हमेशा के लिए रह सकें। आप यह भी जानते हैं कि यह संभव नहीं है। भारी मन से आप अपने सभी दोस्तों को अलविदा कहते हैं और् फिर्  मिलने का वादा करते है।


 हम आँसुओं के साथ स्कूल में प्रवेश करते हैं। हम इसे आँसुओं के साथ छोड़ देते हैं। लेकिन स्कूल की यादें हमारे दिलों में हमेशा के लिए रह जाती हैं!


Rate this content
Log in