Nisha Nandini Bhartiya

Others

5.0  

Nisha Nandini Bhartiya

Others

चोरूमल की परेशानी ( व्यंग्य)

चोरूमल की परेशानी ( व्यंग्य)

3 mins
427


कल मुंशी जी की चोरूमल और चोरीलाल से मुलाकात हो गई। बेचारे बड़े परेशान लग रहे थे। सूख कर कांटा हो गए थे। ऐसा लग रहा था कि मानो सालों से भूखे प्यासे हैं। 

मुंशी जी ने पूछा - भई चोरीलाल क्या बात है। धंधा नहीं चल रहा है क्या? तभी चोरूमल बीच में बोल पड़ा। यह आज के बच्चों ने तो हमारी नाक में दम कर रखा है। 

अरे! तुम्हारे बच्चों ने क्या कर दिया? अरे, मैं अपने बच्चों की बात नहीं कर रहा हूं। मैं तो इक्कीसवीं सदी के समाज के, देश के सभी बच्चों की बात कर रहा हूँ। विशेष कर युवाओं की बात कर रहा हूँ। इन बच्चों की तो रात होती ही नहीं है। दिन की तरह पूरी-पूरी रात टी.वी, कंप्यूटर, मोबाइल पर बैठे रहते हैं। अब आप ही बताएं मुंशीजी हम कब चोरी करने जाएं। आज के इन युवाओं ने तो हमारा धंधा ही चौपट कर दिया है। और दिन में तो यह सूरज देवता हमारे दुश्मन हैं। हमने तो और कुछ काम भी नहीं सीखा कि कमा कर खा सकें। बड़ी मुश्किल में हैं। हम तो मोदी सरकार से भी गुहार नहीं लगा सकते हैं। रंगे हाथों पकड़ लिए जायेंगे। बहुत देर से नत्थू चौकीदार मुंशी जी और चोरुमल की बातें सुन रहा था। वह सामने आकर अपना दुखड़ा रोने लगा। मैं पटवारी जी के बंगले पर रात में चौकीदारी करता था। जब से उनका बेटा विदेश से पढ़ कर वापस आया है। उन्होंने मुझे नौकरी से निकाल दिया है। कहते हैं कि अब तुम्हारी जरूरत नहीं है। मेरा बेटा सुबह के चार बजे तक जागता रहता है। मूवी देखता है। अपने मित्रों से बातें करता है। वह अमेरिका के बहुत अच्छे कॉलेज से पढ़कर आया है और कुछ काम धंधा नहीं करता है। पर उसने मेरे दस हजार रुपए महीने के बचवा दिए। मैं वो दस हजार अपने बेटे को दे देता हूँ। जो तुम्हें देता था। अब तुम कुछ और काम ढूंढ लो। चौकीदार की जरूरत नहीं है। 

तो भई चोरूमल तुम अकेले ही इन युवाओं के सताये हुए नहीं हो हम भी तुम्हारे साथ हैं। सच कहूँ तो युवाओं से ज्यादा इन मोबाइल और कंप्यूटर की कंपनियों ने हमारा धंधा चौपट करवा दिया है। दुखी चोरूमल बोल पड़ा गाज गिरे ऐसी कंपनियों पर जिनके कारण डॉक्टरों के धंधे ने तेजी पकड़ी है। विशेष कर आँखों के डॉक्टरों की तो चाँदी ही चाँदी है। 

नत्थू लाल बोला दुखी मत हो। एक न एक दिन सबके दिन फिरते हैं। तो हमारे भी अच्छे दिन ज़रूर आयेंगे तब तक भीख मांग कर गुजारा कर लेते हैं। चोरूमल बोला हाँ, आजकल यह धंधा बहुत फल-फूल रहा है। एक दिन की पांच सौ से हजार रुपए तक की कमाई हो जाती है। चलो तो देर किस बात की, सामने साईं बाबा का मंदिर है। लो हाथ पैरों में कुछ पट्टियां बांध लेते हैं। दोनों मंदिर के बाहर बैठकर साईं बाबा के नाम पर दे दे बेटा। बाबा तेरा भला करेंगे। तेरे बच्चों का भला होगा। अपाहिज भिखारी को दे दो बाबू। 

दो घंटे के बाद दोनों अपनी कमाई गिनते हैं। दोनों ने लगभग चार सौ रुपए कमा लिए थे। दोनों अपने नए धंधे से खुश थे। इस धंधे में जितना भी कमाओ टैक्स नहीं देना पड़ता है। 

तो आज से..

दे दाता के नाम तुझको अल्लाह रखे.. ।



Rate this content
Log in