Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

समस्या का समाधान

समस्या का समाधान

1 min
87


हर समस्या का समाधान केवल प्यार से होता है,

हर उलझन का धैर्य से कोई न कोई तो हल होता है,

पत्थर चाहे कितना ही मजबूत हो,

रस्सी का चाहे कितना ही नरम सूत हो,

सतत अभ्यास से पत्थर पर रस्सी का निशाँ होता है,

क्रोध में रक्त शोलों सा उबलता है,

प्यार में हर शूल,फूल सा लगता है,

हर बीमारी का इलाज़ नीम हकीमों से ज़्यादा

मोहब्बत के जादू से होता है,

हर समस्या का समाधान प्यार से होता है।


दुनिया में जब आपका कपड़ा भी दुश्मन होता है

यकीं मानिए इस हाल में आपका मित्र 

केवल और केवल सब्र ही होता है,

हर मुसीबत में,हर सोहबत में,

आपका एक ही ख़ुदा,

आपका अच्छा दिल होता है।


ज़हर भी अमृत हो जाता है

पत्थर भी कोहिनूर हो जाता है

मधुर व्यवहार से वो

सबके दिलों का राजा होता है,

हमारी परेशानी का सबब हमारा अहम है,

अहम का वहम छोड़ने वाला ही

फ़लक का चमकता हुआ सितारा होता है।


हर समस्या का समाधान प्यार से होता है

हर वस्तु में उस ख़ुदा का वास है,

हर प्राणी में बस उसका ही घास है

सबमें उसको देखनेवाले का ही,

हर मुसीबत में बेड़ा पार होता है

उसके लिये क़भी कोई समस्या नही होती है

उसके दिल में कभी कोई तकलीफ़ नहीं होती है,

जिसके लिये केवल सच ही ख़ुदा होता है।


हर समस्या का समाधान प्यार से होता है

ज़िंदगी के पथ पर हज़ार समस्याएं है,

हर समस्या में बेपनाह बलाएं हैं,

हर पथ पर,हर समस्या पर,

दीपक सा जलनेवाला ही सदैव विजय होता है।



Rate this content
Log in