Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anita Purohit

Others

5.0  

Anita Purohit

Others

मौसम ने बदली है करवट

मौसम ने बदली है करवट

1 min
475


धरती की छाती चीर के आज 

मेरे आँगन में 

दो नन्हे अंकुर फूटे हैं 

मौसम ने फिर बदली है करवट 

अंबर पर बदली घिर आई है 


दिन की तपिश शीतल जल बनकर 

धरती पर पिघल रही है 

अलसायी प्रकृति भी नींद से 

अपनी उबर रही है


कल तक सूखे पड़े खेतों में 

नई मादकता छाई है 

वो खेतिहर के शुष्क होठों पर 

तृप्त आर्द्रता लाई है 


मौसम ने बदली है करवट 

अंबर पर बदली घिर आई है


सतरंगी धाराओं में बहकर 

वर्षा कणिकाएँ छँट कर

फिसल रहीं हैं पत्तों पर से 

बूँदों बूँदों बँट कर 


ताल तलैया पोखर भी सारे 

भरे नीर से पल में सारे 

गीली मिट्टी के कण कण से 

फूटी सौंधी-सौंधी सुगंध है


मौसम ने बदली है करवट 

अंबर पर बदली घिर आई है


सन सन करती हवा बहती ये 

मीठी राग सुनाती है 

इधर-उधर को चलती पल-पल वो 

चंचल बाला सी इठलाती है


भीगो के सबके तन-मन वृष्टि ये 

भीगो रही सारा अंचल है 

देख प्रकृति की भरी गोद ये नयनों में 

आनंद अश्रुजल है 


धरती की छाती चीर के आज 

मेरे आँगन में 

दो नन्हे अंकुर फूटे हैं 

मौसम ने फिर बदली है करवट 

अंबर पर बदली घिर आयी है 


   



Rate this content
Log in