anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

याद

याद

2 mins
276


लिन पियाओ खुद को अक्सर कक्षाओं से अनुपस्थित करते थे और एक दिन कॉलेज के प्रिंसिपल ने उन्हें निष्कासित करने का मन बना लिया। तो उसने युवक के लिए भेजा।


लंच के लिए जाते ही प्रिंसिपल वहां पहुंचे।


"क्या यह आने वाला समय है!" प्रिंसिपल ने सख्ती से कहा।


"मुझे माफ कर दो, सर," लिन ने कहा, "लेकिन मैं आज बहुत देर से कॉलेज पहुंची। तुम देखो, मुझे हमारे खेत में सोने की एक गांठ मिली।"


"सोने की एक गांठ!" प्रिंसिपल ने कहा, उसकी आँखें बाहर हो गईं। "ओह, मेरे, तुम इसके साथ क्या करने जा रहे हो?"


"मैंने एक महलनुमा घर बनाने का फैसला किया, कई एकड़ जमीन और कई मवेशी खरीदे," छात्र ने कहा। "आपने मुझे शिक्षित करने में जो परेशानी उठाई है, उसके लिए आपको एक छोटी राशि देने का भी मैंने फैसला किया है।"


प्रिंसिपल ने प्रसन्न होकर लिन को अपने साथ खाने के लिए आमंत्रित किया। युवक ने बेरहमी से खाया लेकिन प्रिंसिपल ने बड़ी मुश्किल से उसका खाना छुआ। वह सोच रहा था कि लिन उसे कितना देगा और अगर वह उस छोटे धान के खेत को खरीदने के लिए पर्याप्त होगा जो वह हमेशा से चाहता था।


"मुझे आशा है कि आपने सोने को सुरक्षित स्थान पर रखा है," उसने कहा, अचानक उसकी श्रद्धा से बाहर आ रहा है।


"मुझे ऐसा करने का कभी मौका नहीं मिला," लिन ने कहा। "यह उस क्षण गायब हो गया जब मेरी माँ ने मुझे जागते हुए हिलाया।"


"क्या!" प्रिंसिपल चिल्लाया। "आप मतलब है कि यह सब एक सपना था ?!"


युवक ने सिर हिलाया।


प्रिंसिपल ने वसीयत के एक महान प्रयास के साथ खुद को नियंत्रित किया।


"मुझे खुशी है कि आपने मुझे अपने सपने में याद किया," उन्होंने कहा, आखिरकार। "मुझे आशा है कि आप मुझे याद करेंगे जब आपको वास्तव में कुछ सोना मिलेगा। अब कृपया छोड़ दें।"


युवक के जाने के बाद ही प्रिंसिपल को याद आया कि उसने उसके लिए क्यों भेजा था।


Rate this content
Log in