anuradha nazeer

Others


4.4  

anuradha nazeer

Others


सच्चा दोस्त

सच्चा दोस्त

3 mins 144 3 mins 144

जब तक मैं याद रख सकता हूं, मेरी मां के एक दोस्त के माध्यम से एक दोस्त था। मेरी माँ और उसकी माँ ने विकलांग लोगों के लिए एक डाउनहिल स्कीइंग समूह के माध्यम से मुलाकात की। मैं विकलांग हूं, और उसकी मां विकलांग है।


हम एक दूसरे से लगभग 45 मिनट की दूरी पर रहते थे इसलिए हम वास्तव में एक साथ बड़े नहीं हुए थे, लेकिन हमने जितना संभव हो एक साथ समय बिताया। मैं उससे एक साल बड़ा हूं, लेकिन ऐसा कभी महसूस नहीं हुआ। अक्सर हम एक दूसरे के घरों में रात बिताते हैं और निश्चित रूप से, हम अपनी माताओं के साथ स्की यात्राओं पर गए थे। हम एक साथ समर कैंप भी गए। यह अक्सर एक चुनौती थी, क्योंकि वह सक्षम थी और मैं नहीं था। मैं वाईएमसीए और गर्ल स्काउट शिविरों में सक्षम बच्चों के लिए गया था। बहुत बार ऐसी गतिविधियाँ हुईं, जिन्हें मैं अभी तक नहीं कर पाया था, या कभी-कभी भाग लेने में सक्षम नहीं था।


ग्रीष्मकाल की एक जोड़ी, मैंने विकलांग बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविरों में भाग लेने का भी प्रयास किया। ये भी एक हलचल थे। जबकि मेरे पास एक विकलांगता थी, इस प्रकार के शिविरों में अधिकांश बच्चों की तुलना में यह बहुत हल्का था और मुझे बहुत परेशान किया गया था, मेरे लिए लगभग पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं थी। मुझे दोनों के बीच में कुछ खोजने की जरूरत थी। मैं एक खुशहाल माध्यम में बसना चाहता था।


एक साल, मेरे इस दोस्त और मैंने एक बार फिर गर्ल स्काउट शिविर में जाने के लिए साइन किया। मुझे नहीं पता कि यह किसने तय किया था, लेकिन किसी ने मुझे छोटे बच्चों (9 और 10 साल के बच्चों, जहां मैं 13 वर्ष का था) के साथ रखने का फैसला किया, यह सोचकर कि मुझे रखने और भाग लेने के अधिक अवसर मिलेंगे। मेरे दोस्त युवा लोगों के साथ मेरे साथ रहे। हम दोनों दयनीय थे, इस तथ्य के कारण कि हमारे समूह में केवल लड़कियाँ थीं जो चीजों के लिए उच्चतम स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करती थीं, और हमें उन गतिविधियों के लिए पर्याप्त काउंसिल नहीं थी, जिन्हें हम उन गतिविधियों के लिए योग्य मानते थे। वहाँ भी एक बड़ी बहन कार्यक्रम था, और हम अपनी बड़ी बहनों की तुलना में पुराने थे!


मैं यह नहीं भूलूंगा कि इस मित्र ने पूरे 2 सप्ताह तक मेरे साथ रहकर मेरे लिए क्या किया। उसने कभी जमानत नहीं ली! और, न केवल वह मेरे साथ रहना, उसने वह सब कुछ किया जो वह कोशिश कर सकता है और इसे और अधिक मजेदार बना सकता है, हम दोनों के लिए। उसने मुझे स्थिति के बारे में बताने की अनुमति नहीं दी।


मेरा दोस्त अब अपने मास्टर पर काम कर रहा है और उसकी ईमानदारी पर एक छोटा पेपर लिखने के लिए एक अच्छे दोस्त की जरूरत है। उसने मुझसे पूछा, और यह कहानी मैंने उस पेपर में बताई। जब उसने इसे पढ़ा, तो उसे पता नहीं था कि उसके प्रयासों का मेरे लिए कितना मतलब था, या वे अभी भी मेरे जीवन में कितना मायने रखते हैं। मेरे लिए, वह एक सच्चा दोस्त है।


Rate this content
Log in