Vimla Jain

Children Stories

4.5  

Vimla Jain

Children Stories

रहस्यमई बंदर

रहस्यमई बंदर

4 mins
215


मुंबई के पॉश विस्तार में बहु माली मकानों में 55 में माले पर एक धनवान सेठ के यहां चोरी हो गई। चोर सारा बहुमूल्य आभूषण लेकर के फरार हो गया ।मगर उसने आभूषणों के और पैसे के सिवाय और कोई चीज के हाथ नहीं लगाया बहुत तपास की गई वहां के सीसीटीवी कैमरे वहां के वॉचमैन का रजिस्टर ,सब चेक किया गया। कौन आया, कौन गया ,मगर कहीं से कोई सुराग ना मिला । पुलिस तफ्तीश जारी थी कि थोड़े समय बाद उसी के दो फ्लैट नीचे यानी 53 में माल के मालिक पर कोई धनवान जोहरी था। उसके वहां पर चोरी हुई । वहां पर भी ऐसा ही हुआ। किसी को आते जाते नहीं देखा गया। सीसी कैमरा टीवी में कोई कैद नहीं हुआ । अब तो पुलिस भी हैरान परेशान । वहां के लोग भी हैरान परेशान।

इसी तरह से थोड़े दिनों में 20, 25 चोरियां हो गई वहां। और सब जगह से एक ही जैसा होता कि खाली गहने कैश ही जाता।और कोई सामान वहां से नहीं चोरी होते। और पुलिस तो बहुत हैरान परेशान थी कि यह हो क्या रहा है चोर भी पकड़ में नहीं आ रहा है। यह कैसा इनविजिबल चोर है, जो कहीं दिखाई भी नहीं दे रहा है। और पकड़ में भी नहीं आ रहा है। इधर उसी अपार्टमेंट में एक साइंटिस्ट लड़की अपने क्रिएशन पर बहुत खुश हो रही है,। उसने एक ऐसा बंदर बनाया है जो है तो रोबोट मगर उसको बंदर की शक्ल दी है । और बंदर के जैसे ही सभी उछलना कूदना सब फीचर्स डाले हैं। और चोरी के लिए उसको प्रोग्रामिंग करा है। और उसका काम खत्म करके और वह वापस अपनी जगह पर पहुंच जाता। और लोगों की नजर में भी नहीं आता। या ऐसा कहें कि बंदर है इसलिए और उसकी वापस जाने के लिए फ्रीक्वेंसी इतनी ज्यादा होती कि एकदम से वह अपनी जगह पहुंच जाता। और उसकी मालकिन जो एक सुपर चोर थी अपने क्रिएशन पर बहुत खुश थी उसने सोचा मेरे को बहुत माल मिल रहा है ।और मेरा रोबो बहुत अच्छा काम कर रहा है ,किसी की पकड़ में भी नहीं आ रहा है। मगर कहते हैं ना चोरी कभी ना कभी तो पकड़ी ही जाती है। एक दिन वह अपने उस बंदर के साथ कुछ कर रही होगी। और अपना जो अपना चोरी किया हुआ माल गिन रही थी कि पड़ोस में से किसी ने घंटी बजाई ।तो एकदम हड़बड़ा गई पहले तो नहीं खोलने का सोचा ।फिर उसने उस बंदर को अंदर रखा मगर उसकी केबिन में डालना भूल गई। और आकर दरवाजा खोला उसकी पड़ोसन उसके घर में आई और उससे बातें करते हुए वहीं बैठ गई ।बात करते-करते उसकी नजर उसके साइंटिफिक इंवेंशन वाले कमरे में गई । उसने देखा कि वहां एक बंदर बैठा है । तो कुतूहल वश अंदर गई तो उसने वहां का सारा माजरा देखा । उसने वहां उसका माल भी देखा जो चोरी का माल था ।और बंदर को भी देखा ।और वहां तो कुछ नहीं बोली, और फटाफट बाहर निकल गई।

और फिर उसने जाकर के नीचे लोगों को इकट्ठा कर और उनको और पुलिस को भी इन्फॉर्म करा। पुलिस आई तब तक उसको भनक नहीं लगी थी। कि इन लोगों ने मेरा बंदर देख लिया है । एकदम पुलिस उसके घर में घुसी । और जैसे छापा मारते हैं वैसे। सब सामान बरामद करा। उसको और चोर उस रहस्यमयी बंदर को गिरफ्तार किया। सारा माल बरामद किया। फिर तफ्तीश में उसने बताया कि उसने किस तरह से रोबो तैयार करा था। और किस तरह से अपनी योजना बनाई। सब लोगों ने राहत की सांस ली । सब ने उसके ऊपर फिट कार वरसाई, कि तुम इतनी अच्छी साइंटिस्ट हो तो कुछ अच्छा काम करती। कुछ अच्छे काम के लिए रोबो बनाती। चोरी के लिए रोबो बनाना कितना गलत है अपनी मेहनत कर धन कमाती । सच है बुरे लोग जो होते हैं अपनी पढ़ाई का दुरुपयोग करते हैं। कोई किसी का अकाउंट हैक करता है। कोई किसी के टेक्नोलॉजिकल तरीके से सारे पैसे निकाल लेता है। चोरी करके ऐसे यह टेक्नोलॉजी का गलत उपयोग करके उसने रोबो बना करके चोरी करवाई । अगर यही टेक्नोलॉजी अच्छे कामों में काम लगे तो कितना अच्छा। देश का भी भला हो और लोगों का भी भला हो और खुद का भी भला हो। मगर जिनका दिमाग बुरा होता है। खुराफाती होता है। वह हमेशा बुरे काम करते हैं।



Rate this content
Log in