anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

कामयाब

कामयाब

2 mins
286


यद्यपि यह आज मेरे जीवन की फीकी यादों में से एक है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब मुझे उसका चेहरा स्पष्ट रूप से याद आता है, विशेषकर उसकी आँखें। जैसा कि उनकी आंखों पर पीले धब्बे थे, हमने उन्हें धब्बेदार कहा। वह एक आवारा कुत्ता रहा होगा, जब तक, वह मेरे पास नहीं आया। मैं सात साल का था। मेरे पिताजी का नासिक में स्थानांतरण हो गया था। हम किराए के मकान में शिफ्ट हो गए थे। घर बहुत सारी झाड़ियों और लताओं से घिरा हुआ था। जिस दिन हम शिफ्ट हुए उस दिन बहुत बारिश हो रही थी। मैं बाहर गया और अपने चेहरे पर एक ठंडी हवा के साथ उन ताज़ा बारिश की बूंदों को महसूस किया। ठंडी अंधेरी रात थी। हमने अपना भोजन किया और सोने चले गए। किसी तरह आधी रात को मैंने मुख्य दरवाजे के बाहर एक जोर की आवाज सुनी। मुझे साहस करना चाहिए और दरवाजे से सटे खिड़की से बाहर झांकना पड़ा और जो कुछ मैंने बाहर देखा, उससे मैं वास्तव में चकित था। एक बूढ़े गलीचे पर एक छोटा सा पिल्ला पड़ा था जिसे मेरी माँ ने दरवाजे के बाहर रखा था। यह गीला और कांप रहा था। पहले तो छोटे को देखना मुश्किल था। इसमें एक काला शरीर था जो एक काले बरसात के बादल से भी गहरा था। यह उसकी आँखों पर पीले धब्बे थे, जिसने मुझे इसकी उपस्थिति का एहसास कराया। यह बाहर की ठंडी हवा से बचने के लिए घुमावदार गलीचे के अंदर जाने की कोशिश कर रहा था और यह अंदर जाने में कामयाब रहा क्योंकि मैं गलीचा के बाहर केवल उसका सिर देख सकता था।


Rate this content
Log in