Adhithya Sakthivel

Others

3  

Adhithya Sakthivel

Others

गड़गड़ाहट

गड़गड़ाहट

17 mins
239


"एक आदमी अपने विश्वास से बनता है। जैसा वह मानता है, वैसा ही वह बन जाता है।" सफलता के बारे में यह उद्धरण भगवान कृष्ण ने बताया था। एक सफल व्यक्ति बनने का सपना देख सकता है। लेकिन, बहुत कम लोग ही अपनी मेहनत और ईमानदारी के कारण अपने सपने को साकार करते हैं।


 "अरे हर्ष। आपके पास एक अच्छी खबर है दा। आप अविनाशी से एक कार अनुबंध के लिए तरस रहे थे। जैसा कि आपने सपना देखा था, आपको कार अनुबंध दा मिला।" उनके करीबी दोस्त आकाश कुमार ने उनके चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा। उसने काले रंग की शर्ट, लाल जींस और स्टील की रिम वाला चश्मा पहना हुआ है। वह अपने बाएं हाथ में सिर्फ दो अंगुलियों को ढकने के लिए एक छोटा सा आवरण पहनता है। उनके शोरूम का नाम "रवींद्रन स्कोडा S7 कार्स" है। वे पोलाची में बसे हुए हैं।


 "महान दा। चलो दो से तीन सप्ताह तक वहाँ रहकर जल्द ही अनुबंध समाप्त करें।" हर्ष ने चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा।


 हर्ष "रवींद्रन विला" नाम के एक बड़े घर में रहता है। उनके पिता रविंद्रन परिवार के मुखिया हैं। वह धोती पहने हुए 65 वर्षीय व्यक्ति हैं। हर्ष की माँ का कुछ महीने पहले हृदय रोग के कारण निधन हो गया।


 क्योंकि उनके पिता की उम्र बढ़ रही है, हर्ष घर की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेता है और अपनी छोटी बहन, सहाना और अपने पिता को प्यार और स्नेह से करता है।


 हर्ष ने अपने पिता के सामने खुलासा किया कि, वह दो सप्ताह के लिए विस्तारित एक व्यापार अनुबंध के लिए अविनाशी जा रहा है। वह खुशी-खुशी इस बात से सहमत हो जाता है और उसे आकाश के साथ जाने देता है।


 आकाश और हर्ष अपनी टोयोटा यारिस वीएक्स कार में अविनाशी के लिए जाते हैं। उनके हाथ में एक अनुबंध के साथ, वे अपने मेहनती स्वभाव और ईमानदारी के कारण प्रति माह अधिकतम 50,000 कमाने का प्रबंधन करते हैं।


 वर्कहॉलिक होने के कारण इनका जीवन तनाव से भरा होता है। आकाश कुछ दिनों बाद अपनी गर्लफ्रेंड मेघा के साथ सगाई करने वाले हैं। वह एक फोटोग्राफर के रूप में काम कर रही है और आर्थिक रूप से स्थिर है।


 एक फोटोग्राफर के रूप में, उन्होंने हिमाचल प्रदेश, हैदराबाद और केरल जैसे विभिन्न स्थानों में कई तस्वीरें ली हैं। आकर्षक और दिल को छू लेने वाली तस्वीरें लेने के लिए उन्हें तीन से चार पुरस्कार मिले।


 कॉलेज के दिनों से ही आकाश उससे प्यार करता है। उनके परिवार ने उनकी शादी करना स्वीकार कर लिया। आकाश का परिवार कभी अमीर था। लेकिन, अब वे अपने पिता की स्वास्थ्य समस्याओं और व्यापारिक साम्राज्य में गिरावट के कारण मध्यमवर्गीय जीवन जीने के लिए निराश हैं।


 अब वापस अविनाशी में, आकाश और हर्ष अपने ठेकेदार से मिलते हैं। वह उन्हें बताता है: "हर्षा। कुछ दिनों के बाद, नई दिल्ली से स्कोडा एस 7 कार का एक सेट आ रहा है। आपका काम उन्हें विज्ञापन देकर बेचना है। यदि आप इसे सफलतापूर्वक करते हैं, तो आपको 50,000 रुपये के साथ एक लाख रुपये मिलते हैं। दूसरी ओर।"


 खुशी से खुश हर्ष और आकाश सहमत हो गए और वे इस अनुबंध को सफलतापूर्वक समाप्त करने के लिए स्वीकार करते हैं। इसी जगह हर्ष के शोरूम की दूसरी ब्रांच भी है। स्कोडा कारों का एक सेट प्राप्त करने के बाद, वे अविनाशी में विज्ञापन एजेंसियों के एक समूह से मिलते हैं।


 हालांकि, कई विज्ञापन एजेंसियां ​​स्कोडा एस7 कारों को बढ़ावा देने के लिए उनकी मदद को खारिज कर देती हैं। कई चुनौतियों का सामना करने के बाद, हर्ष अंततः पहले सप्ताह में अनुबंध को सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल हो जाता है। उन्हें ठेकेदार द्वारा पारिश्रमिक का भुगतान किया जाता है।


 आकाश हर्ष से कहता है, "आज मैं बहुत खुश हूं। आज का दिन हमारे लिए यादगार रहा है। काफी परेशानियों और चुनौतियों के बाद, हमने इस तरह का एक योग्य अनुबंध समाप्त किया।"


 "हाँ दा। बिल्कुल ऐसा ही मैंने भी महसूस किया है।" हर्ष ने आकाश से कहा।


 "ठीक है दा। क्या हम पोलाची वापस जाएंगे?" आकाश ने उससे पूछा।


 "ठीक है। हमारे पास कोई काम नहीं है। चलो वापस चलते हैं दा।" हर्ष ने कहा। हालांकि, अगले दिन पीएन पुदुर की ओर जाते समय, हर्ष ने स्पोर्ट्स शर्ट और दराज में एक लड़की को साइकिल से टेनिस मैदान की ओर जाते हुए देखा।


 आकाश उससे कहता है, "अरे। वह विकासिनी सही है?"


 "हाँ दा। वह विकासिनी है।" हर्षा ने प्रसन्न स्वर में कहा। वह याद करते हैं कि कैसे वह कुछ हफ्ते पहले इरोड में उनसे मिले थे, जब वह आकाश कुमार के साथ भवानी संगमेश्वर मंदिर के दर्शन के लिए गए थे।


 कुछ दिन पहले:


 "अरे। तुम मुझे दा मंदिर में क्यों लाए हो? यह उबाऊ लगता है, तुम्हें पता है।" आकाश ने उदास और मुस्कुराते हुए स्वर में हर्ष को बताया।


 "अगर लड़कियां हों तो आपको खुशी होगी आह?" हर्ष ने हंसते हुए उससे पूछा।


 आकाश उसके साथ चल दिया। वे भवानी-कावेरी नदियों के संगम के पास रुकते हैं। हर्ष ने आकाश से कहा, "वाह। कई दिनों के बाद, मैं इस नदी को प्रवाह दा के पूरे जोश में देखता हूं। अगर मैं इस नदी में कूदूं और तैरूं, तो यह कैसा होगा? इसकी कल्पना करते हुए ही!"


 "यह कल्पना करते हुए भी, यह भयानक है। क्योंकि, यदि आप इस तेज बहने वाली नदी में कूदते हैं, तो आप वास्तव में मर जाएंगे। पूल और नदी में तैरने में बहुत अंतर होता है, दोस्त।" आकाश ने उसे बताया।


 "मैं आपके मजाक पर बाद में हंसूंगा। अब, मुझे तैरने के लिए इस नदी में कूदने दो।" हर्ष ने कहा और वह नदी में कूदने ही वाला था। हालांकि, उनके पीछे कोई उनका हाथ पकड़ लेता है। लड़की है विकासिनी। वह अपने सफेद दिखने वाले चेहरे, लाल साड़ी और खूबसूरत होंठों में सुंदर, भव्य दिखती है।


 उसने उसे थप्पड़ मारा और उससे पूछा, "अरे। क्या तुम वह आदमी हो, जिसने मेरे दोस्तों को प्रैंक किया था?"


 "हा! प्रैंकिंग आह? तुम्हें पता है। उसे कोई लड़की पसंद नहीं है। उसके पिता ही सब कुछ हैं। तुम लड़की कौन हो?" आकाश ने उससे पूछा।


 बाद में उसके दोस्त उसे उस जगह से ले गए, जो हुई गलती के बारे में बता रहा था। वह उनसे माफी मांगती है और वहां से भाग जाती है। बाद में, वे अपने एक दोस्त की मदद से उसका नाम विकासिनी सीखते हैं।


 "अरे समस्या मत पैदा करो दा। चलो इस जगह से चलते हैं। मुझे लगता है कि तुम भी मेरी तरह प्यार में पड़ जाओगे।" आकाश ने कहा और उसे उस जगह से दूर ले गया।


 वर्तमान:


 हर्ष विकासिनी को साइकिल पर जाने से रोकता है और उससे मिलता है। उससे मिलने के बाद, वह पीएन पुदुर में वापस रहने का फैसला करता है और पोलाची लौटने को स्थगित करने की योजना बना रहा है। तभी हर्ष के पिता उसे बुलाते हैं।


 "हाँ पिता जी।" हर्ष ने कहा।


 "हर्ष। अब तुम कहाँ हो?" उसके पिता ने उससे पूछा।


 "मैं पीएन पुदुर पिताजी के पास आ रहा हूं। जल्द ही पोल्लाची पहुंचूंगा।" हर्ष ने कहा।


 "नहीं हर्ष। तुम वहीं रुक जाओ। क्योंकि हमारे रिश्तेदार साईं अधिष्ठा की शादी तय है। तुम मेरे छोटे भाई के घर में रहो। मैंने सब कुछ व्यवस्थित किया है।" उसके पिता ने उसे बताया, जिससे हर्ष सहमत हो गया और हर्षित महसूस करता है।


 हर्ष अपने मामा के घर आकाश के साथ रहता है। वहां, वे अधित्या से मिलते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं। प्रारंभ में, उसके मामा परेशान महसूस करते हैं। लेकिन, अंत में हर्ष को प्यार और स्नेह की बौछार करके उसे प्यार करता है।


 उसी समय हर्ष विकासिनी से मिलता है और वे दोनों अच्छे दोस्त बन जाते हैं। उसके माध्यम से, वह सेवानिवृत्त सेना जनरल, राजेंद्र से मिलते हैं। फिर उसे राजेंद्र से पता चलता है कि, विकासिनी टेनिस खेलकर राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने का सपना देखती है। बचपन के दिनों से यही उनका सपना था। इसके अलावा, राजेंद्र खुद एक पूर्व टेनिस खिलाड़ी थे।


 राजेंद्र ने उन्हें आगे दिखाया, "विभिन्न आर्थिक पृष्ठभूमि के तहत 18 साल से कम उम्र के कितने युवा खेल खेलना और अपने जीवन में बड़ा बनना पसंद करते हैं।"


 "इस दुनिया में, प्रतिभा नियम। टीमों में, कुछ मछुआरे समुदाय से हैं, कुछ गरीब पृष्ठभूमि से हैं और कुछ आर्थिक रूप से पिछड़े समुदाय से हैं। वे अब अपने जीवन में अच्छा बनने का लक्ष्य रख रहे हैं .." राजेंद्रन ने उन्हें कहा।


 विकासिनी और हर्ष बाद में अच्छे दोस्त बन जाते हैं और आखिरकार उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। इस बीच राज्य के खेल मंत्री रंगास्वामी राजेंद्रन की जमीन हड़पना चाहते थे ताकि वह इसे एक रिसॉर्ट में तब्दील कर सकें और अपने परिवार के विकास के लिए पैसा कमा सकें।


 राजेंद्र ने ब्लैकमेल करने से मना कर दिया। चूंकि एक सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी को हटाना इतना आसान नहीं है, रंगास्वामी सरकारी अधिकारियों को राजेंद्र के आधार को अंडरपरफॉर्मर्स की सूची में रखने का आदेश देते हैं। उम्मीद है कि उन्हें जमीन मिल जाएगी।


 राजेंद्र हालांकि, उसे चुनौती देते हैं कि वह अपनी टीम के लायक साबित होगा और किसी भी कीमत पर अपनी जमीन वापस ले लेगा। उसे खुलेआम चुनौती दे रहे हैं। इसके बाद, राजेंद्र ने अपने छात्रों को कठिन प्रशिक्षण देना शुरू किया और उन्हें टेनिस मैच जीतने के कई गुर सिखाए।


 इस बीच, हर्ष और आकाश की मुलाकात राजू नाम के एक वृद्ध चाय की दुकान के मालिक से होती है। वह हमेशा प्यार करने वाला और खुशमिजाज आदमी होता है। हालाँकि, जब कोई उससे पूछता है, "आप टेनिस खेलते हैं तो कई लोग उससे भाग जाते हैं?"


 क्योंकि, वह लंबी-चौड़ी कहानियां सुनाते थे, जिससे कुछ लोगों की नींद उड़ सकती थी। हर्ष ने गलती से उससे यह पूछ लिया। जैसा कि वह उसे बताना जारी रखता है, अधित्या और आकाश उस जगह से भाग जाते हैं, जब हर्षा कहानियों को सुनने में असमर्थ होती है और साथ ही जब उसने कुछ तस्वीरें दिखाने के लिए कहा।


 वह अपने खेल कौशल से प्रभावित होकर आजाद को टीम के कप्तान के रूप में चुनते हैं। आजाद का विकासिनी से पुराना प्रतिशोध है। चूंकि, बाद वाले के पिता ने उसके साथ खिलवाड़ करने के लिए उसे एक बार अपमानित किया है। इसके बाद, वह जानबूझकर उसे चयन सूची से अयोग्य घोषित कर देता है।


 वह आंसुओं में वापस आती है। जबकि हर्षा आकाश और अधित्या के साथ चर्चा करते हुए कहते हैं, "विकासिनी का चयन हो जाएगा। वह फिर मुझे चुन लेगी। फिर, हम दोनों के लिए जाना होगा!"


 "तुम जेल जाओगे।" साईं अधिष्ठा ने मजाक किया, जिसके बाद हर्ष ने उनकी पिटाई कर दी।


 "अरे। देखिए दा। विकाशिनी रो रही है।" आकाश ने कहा।


 "तुम विकाशिनी क्यों रो रही हो?" हर्ष ने उससे पूछा।


 "मैं मैच दा के लिए चयनित नहीं हुआ।" विकाशिनी ने कहा।


 हर्षा ने उसे अपनी चयन प्रक्रिया पूरी करने का आश्वासन दिया। वह आयताकार कोर्ट में प्रवेश करता है जिसके केंद्र में एक जाल चल रहा है। जैसे ही उसने दरबार में प्रवेश किया, हवाएँ चलने लगती हैं और कुछ धूल फुसफुसाने लगती है। कोर्ट में, हर्षा आजाद से टेनिस खेलने में उसकी प्रतिभा के बारे में बताते हुए विकासिनी को चुनने के लिए कहती है।


 लेकिन, एक अहंकारी आजाद मना कर देता है और इसके बजाय उसे खेलने और जीतने के लिए कहता है ताकि वह विकासिनी का चयन कर सके। वह विकासिनी द्वारा रोके जाने के बावजूद स्वीकार करता है। उन्होंने स्पोर्ट्स ड्रेस (टी-शर्ट और दराज) पहन रखी थी। कोर्ट में प्रवेश करता है।


 "अरे। सिक्का टॉस दा।" आजाद ने अपने दोस्तों से कहा।


 जैसे ही वे टॉस करते हैं, यह हर्ष को इस मैच के पहले सर्वर के रूप में खेलने के लिए दिखाता है। हर्ष ने इस मैच को खेलने के लिए तैयार होने से पहले ही नेट लाइन, पैरेलल लाइन, थिनर लाइन, सर्विस एरिया और छोटी लाइन पर ध्यान दिया है। वह रैकेट से बाहर हाथ पकड़कर जाल के दूसरे छोर पर खड़ा होता है।


 फिर, विकासिनी उसे रैकेट में हाथ पकड़ने के लिए कहती है, जो वह करता है। जैसे ही आजाद पहली गेंद को हिट करने के लिए तैयार होते हैं, वह अपने दाहिने हाथ में रैकेट की ओर अपना हाथ रखते हैं।


 जैसे ही पहली गेंद बहुत करीब आती है, हर कोई परिणाम के बारे में सोचता है। हर्ष ने स्ट्रोक मारा और गेंद ऊपर की ओर जाती है और आजाद की तरफ गिरती है। हर्ष का स्कोर 15.


 हर्षा अब बताता है, "यह फोरहैंड स्ट्रोक है। नरम और उच्च सेवा के लिए सर्वश्रेष्ठ। हो सकता है कि आपके कोच ने यह बताया हो, मुझे लगता है।"


 आज़ाद फिर गेंद को अगले स्कोर के लिए हिट करता है, जिसे वह अपने हाथ की पकड़ (अपने दोनों हाथों का उपयोग करके) पकड़कर फिर से हिट करता है। वह वी हिट करता है

 थोड़ा ऊपर की ओर कोण पर गेंद कठिन। यह सेवा क्षेत्र में आता है। अब उनका स्कोर 30 है।


 इससे राजेंद्रन और विकासिनी सदमे में हैं। जबकि, साईं अधिष्ठा और आकाश खुशी-खुशी यह देख लेते हैं। फिर हर्ष ने आजाद से कहा, "आप यह अच्छी तरह से जानते हैं, क्योंकि आपको अपने कोच द्वारा निर्देशित किया गया था।"


 अंत में, हर्ष वॉलीइंग की चाल का उपयोग करके जीत जाता है, जो कम सर्व करने का एक तरीका है। आजाद गुस्से में सर्व करने से मना कर देते हैं और वहां से चले जाते हैं।


 "मैंने आपको पहले ही सही कहा है। वह एक अच्छा खिलाड़ी है।" राजू ने किसको बताया, एक कोच ने जवाब दिया: "कृपया चुप रहो, राजू। मैं तीन दिनों के लिए राज्य के खिलाड़ियों की सूची के साथ बैठा हूं। वह खिलाड़ी नहीं है। वह भाग्य के कारण मारा है।"


 "यदि आप राज्य सूची में खोजते हैं, तो आप उसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?" आकाश और अधित्या ने कूल्हे में हाथ पकड़कर उन्हें बताया। यह देखकर राजेंद्रन हैरान रह गए। इसके बाद उनके वकील का कहना है कि, ''अगर मंत्री इस रिसोर्ट का निर्माण करते हैं तो पूरी नदी जलमग्न हो जाएगी. इसके अलावा बाढ़ के समय लोगों को बहुत नुकसान होगा.''


 राजेंद्रन ने अपने क्लब को सरकारी अधिकारी के पास पंजीकृत कराया, जो उसका करीबी दोस्त है। हालांकि, वह बताते हैं कि उनकी टीम में एक राष्ट्रीय खिलाड़ी की भी जरूरत होती है, जिस पर राजेंद्रन बताते हैं कि, ''उनके साथ एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है, जिसने 2012 में रूस में टेनिस खेला था.'' सरकारी अधिकारी उसे बताता है कि, उसने अज्ञात कारणों से टीम छोड़ दी है। हालांकि, वह उससे कहता है कि: "वह अब वापस आ गया है।"


 इस बीच, अधित्या ने खुशी-खुशी शादी कर ली। इसके बाद हर्ष के पिता अपने बेटे की शादी विकासिनी से तय करते हैं। उनकी सगाई हो जाती है।


 राजेंद्र तब अपने छात्रों को एक क्लब के रूप में अपनी अकादमी के पंजीकरण के बारे में सूचित करता है। वह उन्हें सूचित करता है कि, आगामी सियाचिन मेमोरियल टूर्नामेंट में। वे कोयंबटूर का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली टीम हैं।


 राजेंद्रन से उनके छात्र राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी चैंपियन की आवश्यकता के बारे में पूछते हैं। वह हर्ष को जगह में लाता है और उसे 2012 के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी के रूप में बताता है और वह टीम में उसका स्वागत करता है।


 "अगर मुझे यह पता होता, तो आपने मुझे इसके लिए बुलाया होता, मैं सर का समर्थन कर सकता था। यह मेरे लिए अपने गृहनगर, पोलाची वापस लौटने का है। मुझे जाने दो सर। मुझे टेनिस सर खेलने में कोई दिलचस्पी नहीं है। काश बसने के लिए मेरा एक परिवार है और मेरा परिवार मुझ पर विश्वास कर रहा है।" हर्ष ने कहा।


 आजाद हर्ष के साथ खिलवाड़ करता है और उसे थप्पड़ मारता है। इससे साईं अधिष्ठा और आकाश कुमार नाराज हो गए। वे दोनों आज़ाद को मारते हैं और उससे कहते हैं, "क्या आप जानते हैं कि वह कौन है? दा को मारने की तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई?"


 विकाशिनी चुपचाप देखती है।


 कुछ साल पहले:


 आकाश कुमार, हर्ष और अधित्या स्कूल के दिनों से ही करीबी दोस्त थे। हर्ष का एक और करीबी दोस्त है जिसका नाम आर आदित्य है। वह और दोनों बहुत करीब थे और एक करीबी रिश्ता साझा करते थे। हर्षा और आर. आदित्य तैराकी के साथ-साथ टेनिस में भी अपनी चैंपियनशिप के लिए जाने जाते हैं। दूसरी ओर, आकाश टेनिस खेलता है और एक जुनूनी बाइक रेसर है।


 स्कूल के दिनों के बाद भी वे सभी करीब रहे। कोयंबटूर में कॉलेज के दिनों में हर्ष, आकाश और आदित्य। राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप जीतने के बाद, आर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेनिस खेलने के लिए चुना गया। जबकि, साईं अधिष्ठा पढ़ाई में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण खेलों से दूर रहे।


 खुशी का लुत्फ उठाने के लिए आकाश ने हर्ष और आदित्य को लिया। अपनी केटीएम ड्यूक बाइक में आर. वह एल और टी बाईपास (जल्द ही कोयंबटूर बाईपास के रूप में जाना जाता है) में सुपरफास्ट गति से जाता है। हालांकि तेज रफ्तार के कारण तीनों का एक्सीडेंट हो गया। हादसे में आर आदित्य की मौके पर ही मौत हो गई, आकाश कुमार के बाएं हाथ की दो उंगलियां और हर्ष की खोपड़ी में चोट लग गई।


 हर्ष चोटों से ठीक हो जाता है और सामान्य वार्ड में स्थानांतरित हो जाता है। वहाँ वह आकाश को दुःख में देखता है।


 "आदित्य दा कहाँ है?" हर्ष ने उससे पूछा।


 "उसका इलाज पास के कमरे दा में चल रहा है।" आकाश ने कहा। हालाँकि हर्ष ने साईं अधित्या को किसी से आँसू में कहते हुए सुना, "बाइक दुर्घटना के कारण आकाश की दो उंगलियां खो गई हैं। जबकि, हर्ष अभी भी ठीक हो रहा है और आदित्य की मौके पर ही मृत्यु हो गई।"


 "आकाश। आदित्य दा को क्या हुआ? बताओ दा।" हर्ष ने घबराहट में कहा।


 "उसे कुछ नहीं हुआ दा। वह पास के वार्ड में है।" सही समय पर जगह पर आने के बाद साईं अधिष्ठा ने कहा।


 "थोड़ा पानी पियो दा, हर्ष।" साईं अधिष्ठा ने उन्हें सांत्वना देने की कोशिश की और पानी दिया।


 "दा खो जाओ।" हर्ष ने कहा और वह अपने बिस्तर से उठ गया।


 "कृपया अपने आप को तनाव न दें दा। आपको आराम करना होगा।" आकाश ने कंधे पकड़ कर कहा।


 हर्ष ने अपनी दो उंगलियां देखीं, खो गईं। वह अधित्या से पूछता है: "मुझे सच बताओ दा आदि। आदित्य को क्या हुआ?"


 अधित्या अपने आँसुओं को नियंत्रित करने में असमर्थ है और हर्ष को सूचित करता है, "आदित्य हमें छोड़ कर चला गया है। उस दुर्घटना के दौरान उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई।" हर्ष को ऐसा लगता है, एक क्षण में उसका हृदय ठहर गया है। आंखों के सामने आंसू खड़े हो गए। बाद में डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने के लिए इंजेक्शन दिया।


 ठीक होने के बाद, हर्ष ने आकाश को यह कहते हुए डांटा और फटकार लगाई: "यदि आपने हमें आनंद के लिए अपनी बाइक में नहीं लिया होता, तो वह मर नहीं सकता था। आपकी दो उंगलियां ऐसी ही रहती। वह एक चैंपियन बन सकता था। अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए जा रहे हैं।"


 "अरे। हमें छोड़ दो दा। उसके परिवार के बारे में सोचो। एक बार उसके माता-पिता के बारे में सोचो। दा हम उन्हें क्या जवाब देंगे?" आदित्य ने आकाश से पूछा। उनके बीच कुछ देर चर्चा होती है।


 वर्तमान:


 "चर्चा करने के बाद, आकाश और हर्ष ने आर. आदित्य के माता-पिता के सामने घुटने टेक दिए और आदित्य की मौत का कारण बनने के लिए उनसे माफी मांगी। उन्होंने खेलों में भाग नहीं लेने के लिए खुद को दंडित किया। आकाश के परिवार ने उन्हें दुर्घटना के मामले से बाहर निकालने के लिए करोड़ों का भुगतान किया। " आदित्य ने कहा।


 "हमारे संबंधित परिवारों को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा सर। हमें सड़कों पर लाया गया। इसके बाद, मैंने और हर्षा ने कुछ वर्षों तक एक कंपनी में इवेंट मैनेजर के रूप में काम किया। फिर, हमने अपना खुद का शोरूम शुरू किया और अपने परिवार का आर्थिक रूप से समर्थन किया। कृपया शामिल न करें उसे इस खेल में सर।" आकाश ने कहा और राजेंद्रन से याचना की।


 "सर। राजनेताओं की लापरवाही और गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण आपने अपनी जमीन खो दी। क्योंकि, वे पैसे की इच्छा रखते हैं। लेकिन मेरे दोस्त की लापरवाही और एक मिनट की खुशी के कारण, हमने अपना करीबी दोस्त खो दिया है। हमने राजनीति का सामना नहीं किया या टेनिस खेलने में भ्रष्टाचार। बड़े खेल और छोटे खेल नाम की कोई चीज नहीं होती। यह हमारी प्रतिभा में निहित है। यदि आप प्रतिभा का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो आप जीत जाते हैं।" हर्ष ने कहा।


 हर्ष और उसके परिवार ने टीम के लिए टेनिस खेलने से मना कर दिया। इस बीच, विधायक रंगास्वामी को अपने पीए से पता चलता है कि राजेंद्रन के वकील ने मैदान में रिसॉर्ट स्थापित करने के खिलाफ आरटीओ के लिए आवेदन किया है।


 नाराज होकर वह राजनेताओं को कुछ जातिवाद बताकर संगठित करता है। वे हंगामा करते हैं और प्रदर्शनकारियों (जो राजनेताओं और पुलिस के अत्याचारों का विरोध करते हैं) को दंगे और हिंसा करने के लिए उकसाते हैं। इससे राजू और कुछ अन्य लोग घायल हो जाते हैं।


 इससे गर्म होकर आजाद और उसके दोस्त विधायक को एक ही बार में मारने के लिए तलवारें उठा लेते हैं। राजेंद्रन उन्हें रोकते हैं और कहते हैं: "हम भावुक हो जाते हैं और आखिर में हम ऐसे ही खड़े हो जाते हैं। दर्द, लड़ाई और खून मेरे लिए नया नहीं है दा। यह हुआ

 कई बार सीमा पर मेरी आंखों के सामने कोई मर जाएगा। हमने अपने देश को दूसरे देशों से बचाने के लिए लड़ाई लड़ी। लेकिन, हमारा अपना देश हमें धोखा देता है। इसलिए यह बेकार होता जा रहा है।"


 "इसलिए, क्या हमें उन्हें गलती करने के लिए छोड़ देना चाहिए सर? क्या हमें सवाल नहीं पूछना चाहिए?" आजाद ने उससे पूछा।


 "अपने दिमाग से सोचो। अपने दिल से नहीं।" राजेंद्रन ने कहा।


 "आप उसे क्यों रोक रहे हैं सर? वह सही ही है। यह एक बड़ी गलती है, जब हमने सवाल नहीं उठाया।" हर्ष और आकाश ने कहा।


 राजेंद्रन उन्हें भारत और युवाओं के महत्व के बारे में बताते हैं। वह बताता है कि, "सिर्फ सवाल करना काफी नहीं है। लेकिन गलतियों को रोकना महत्वपूर्ण है।" हर्षा ने टेनिस के लिए वापसी का फैसला किया। इससे पहले वह आदित्य के परिवार से इजाजत मांगता है। वे तहे दिल से उनके फैसले को स्वीकार करते हैं। क्योंकि, यह उनका सपना ही नहीं है। लेकिन आदित्य भी।


 हर्षा राजेंद्रन के मार्गदर्शन में टीम को कड़ी ट्रेनिंग देता है और सियाचिन मेमोरियल टूर्नामेंट के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हो जाता है। वहां उन्हें दिल्ली की टीम से भिड़ना है। वे पहले चार राउंड जीतते हैं, सभी चुनौतियों का बहादुरी से सामना करते हैं।


 टॉस में हर्षा की टीम को मैच सर्व करने के लिए कहा गया है।


 "यह मैच तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह निर्णायक है कि अंतिम विजेता कौन होगा क्योंकि यह अंतिम दौर है।" एक स्पोर्ट्स रिपोर्टर ने माइक में कहा।


 राजेंद्रन अपनी टीम को फोकस्ड रहने के लिए कहते हैं, क्योंकि वे खिलाड़ियों को समझ रहे हैं। जबकि, दूसरी टीम केवल उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं।


 आजाद ने फोरहैंड स्ट्रोक पद्धति का उपयोग करते हुए पहली गेंद को हिट किया और 15 अंक बनाए। फिर, हर्ष के लिए मौका जाता है। हालांकि, एक प्रतिद्वंद्वी द्वारा जानबूझकर उसका हाथ घायल हो जाता है।


 "ओह! वह चोटिल हो जाता है। इसमें संदेह है कि वह खेल सकता है या नहीं।" संवाददाता ने कहा।


 हर्ष वॉलीइंग की पद्धति का उपयोग करके 30 अंक हासिल करने का प्रबंधन करता है। टीम फाइनल राउंड को सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल रही। मैच हारने के कारण दिल्ली की टीम आग बबूला हो गई है और दोषी है।


 विधायक रंगस्वामी हार स्वीकार करते हुए जगह से दूर चले जाते हैं और अंत में, रिसॉर्ट बनाने की योजना को छोड़ देते हैं और नया पत्ता बदल देते हैं। हर्ष और राजेंद्रन ने कोयंबटूर वापस अपनी जीत की घोषणा की।


 आकाश, विकासिनी और साईं अधिष्ठा के साथ बात करते हुए, हर्ष ने आदित्य को मुस्कुराते हुए और अलविदा कहते हुए एक प्रतिबिंब को देखा।



Rate this content
Log in