HARISH KANDWAL

Others

3  

HARISH KANDWAL

Others

बदलेंगे जहां ।

बदलेंगे जहां ।

8 mins
249



हिंदी विषय पढ़ाने के लिए जैसे ही गुरूजी कक्षा में गये, पीछे की सीट में कुछ बच्चे सिर नीचे करके तम्बाकू मसल रहे थे, गुरूजी पीछे आये और बिना कुछ कहे ही पीठ पर चारों के एक एक घूंसा जमा दिया, और कक्षा से बाहर निकलने को कह दिया। चारों बाहर आकर बहुत खुश हुए, और कहने लगे चलो आज की बोरियत भरी क्लास से तो छुट्टी मिली। नीरज, देवेन्द्र, अरविंद और कमल चारों पक्के यार थे, इनका पूरे स्कूल में शैतानी करने के लिए जाना जाता था।


उधर इन चारों की ज्यादा दोस्त इनकी लड़कियां थीं, यह चारों उनसे घिरे रहते थे, जिस कारण इनके दोस्त इन्हें मजनूँ कहकर बुलाते थे। क्लास में चारों दोस्तों का उधम मचाया रहता था, शायद ही उन्होंने पूरा वादन पढ़ा हो, तीन में से कोई एक ऐसी शैतानी कर देता कि चारों को ही कक्षा से बाहर निकालना पड़ता।

वही स्कूल के खेलों में और अन्य गतिविधियों में चारों की भागीदारी बढ़ चढ़कर होती, बाकी हर खेल और गतिविधियों में हरफनमौला होने के कारण ये चारों सबके चहेते थे। इन चारों दोस्तों में सबसे ज्यादा उदण्ड नीरज था, जिसकी शिकायत हर दिन उसके माँ बाप के पास पहुँचती। वैसे नीरज कभी गुरुजनों का निरादर भी नहीं करता था, उनको सम्मान भी पूरा देता था, गुरूजी उसकी उम्र और आदत जानते थे इसलिए उसे केवल मुर्गा या कुछ और दण्ड देते थे।


पूरी स्कूल में सबसे सुंदर और अकड़ू मिजाज की रश्मि भी नीरज पर फिदा थी, बाकी से तो वह सीधे मुंह बात नहीं करती थी लेकिन नीरज के प्रति उसका आकर्षण बढ़ता ही जा रहा था, जबकि नीरज यह बात नहीं जानता था। लेकिन सारे क्लास के डॉन को वह अपना हीरो कैसे बना सकती है, बाकी क्या सोचेंगे इस सबके चक्कर में वह नीरज से कभी मन की बात नहीं कर पाती थी।


इधर चारों दोस्तों ने 11वीं की परीक्षा दी और अच्छे नम्बरों से पास कर लिया, सब लोग आश्चर्य चकित थे, वहीं क्लास में रश्मि पहले नम्बर पर थी और दूसरे नम्बर पर नीरज था, आज रश्मि का नीरज के प्रति और लगाव बढ़ गया, उसने सोचा हर घंटी में यह क्लास से बाहर रहता है, पूरे दिन मस्ती करता है, लेकिन इतने अच्छे नम्बर लाया तो कैसे।


आखिर रश्मि से रहा नहीं गया उसने नीरज को कहा कि नीरज मुझे तुमसे कुछ बात करनी है, शाम को छुट्टी के वक्त रेस्टोरेंट में मिल सकते हो, नीरज ने कहा बताओ क्या काम है, कोई तुमको परेशान कर रहा है क्या, यदि कर रहा है तो उसका नाम बताओ अभी बताता हूँ उसको। रश्मि ने कहा अरे नीरज ऐसा कुछ नहीं है, मैं कुछ पर्सनल बात करना चाहती हूँ, नीरज ने मजाक में कहा कि कहीं तुमको हमसे इश्क तो नहीं हो गया है। रश्मि यह सुनते ही शरमा गयी और बोली पागल हो गया है क्या, अरे मुझे कुछ वैसे ही बात करनी है, यह बताओ कि तुम मिलोगी या नहीं।

नीरज अपने दोस्तों के साथ मस्ती में था, उसने बस चलते चलते हाँ बोल दिया, शाम को देवेन्द्र ने कहा यार आज चलो शाम को बॉलीबाल खेलते हैं, नीरज बॉलीबॉल का अच्छा खिलाड़ी था, वह जितना अच्छा सेण्टर खेलता था उतना ही अच्छा वह शॉट भी मार लेता था। युवाओं में खेल और इश्क का इतना जुनून होता है कि उसके लिए वह सब कुछ भूल जाते हैं, नीरज के साथ भी यही हुआ, वह खेलने में मस्त हो गया और भूल गया कि उसने रश्मि से मिलने का वादा किया है।


इधर रश्मि अपनी सहेली दीया के साथ नीरज का इंतजार करती रही, दो बार तो समोसे ही खा लिये, लेकिन आधा घंटा हो गया नीरज नहीं आया तो दीया ने कहा कि चल यार रश्मि अब नहीं आने वाला, वह चारों ना जाने कहाँ क्या कर रहे होंगे तुम नीरज के लिए इतना सीरीयस मत हो, अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो।


रश्मि ने कहा मैं उसके प्रति सीरीयस नहीं हूँ बस मैं यह जानना चाहती हूँ कि वह दिन भर मस्ती करता है, क्लास में हमेशा टीचर उसे बाहर कर देते हैं, उसके बाद भी उसका दूसरा नम्बर क्लास में कैसे आ गया। मैं चाहती हूँ कि उससे इस बारे में बात करूं।

दीया ने कहा कि यार यह तो तुम बहाना मार रही हो सच तो यही है कि तुम उसे चाहने लगी हो, क्योंकि तुम्हारी हरकतें मैं भी नोटिस करती रहती हूँ। यह सुनते ही रश्मि का चेहरा शरम से गुलाबी हो गया। फिर दोनों सहेली घर चली गयी। इधर स्कूल में जब बॉलीबॉल खत्म हो गया तो नीरज ने टाइम देखा तो पाँच बज चुके थे। इतने में देवेन्द्र ने कहा अरे यार रश्मि ने तुझे मिलने को कहा था लेकिन हमने जान बूझकर तुझे खेल में उलझा दिया, कमीने तुम यदि इश्क में डूब गये तो हम जैसे को भूल जायेगा और हम नहीं चाहते कि हमारी दोस्ती टूट जाये, चारों हँसने लगे, नीरज ने कहा अरे यार तुम ऐसा क्यों सोचते हो ऐसा कुछ नहीं होने वाला, फिर चारों के चारों शाम को अपने घर पहुँच जाते हैं।


अगले दिन स्कूल में सब आते हैं तो रश्मि नीरज की तरफ देखती तक नहीं है, यह बात अरविंद नोटिस कर रहा था, उसने नीरज को कहा कि यार देख तेरे को रश्मि आज इग्नोर कर रही है, नीरज ने कहा अरे यार छोड़ ना कहाँ इन बातों पर ध्यान दे रहा है। कुछ दिन तक रश्मि ने नीरज से बात नहीं की। इधर अब ना जाने नीरज को भी रश्मि के प्रति आकर्षण होने लगा था। किशोरावस्था तूफान की अवस्था होती है, इसमें कब क्या परिवर्तन आ जाये कुछ कह नहीं सकते।

समय बीतता गया और 12वीं के बोर्ड एक्जाम की डेट आ गयी, क्लास के सारे बच्चे सीरीयस हो गये लेकिन नीरज और उसके दोस्त वैसे ही थे उनके लिए यह गृह परीक्षा ही थी, बाकी सबके चेहरे पर तनाव था लेकिन यह चारों अपने खेलने कूदने और मस्ती करने में तल्लीन। रश्मि ने कहा कि अब तो नीरज को समझाना पड़ेगा कि उस अब मस्ती करना छोड़ पढ़ना चाहिए यदि वह ध्यान से पढ़ लेगा तो 12वीं में अच्छे मार्क्स लेकर आयेगा तो कहीं अच्छे कालेज में एडमिशन मिल जायेगा।


इधर हिंदी वाले गुरूजी का सेवनिवृत्ति होने के बाद स्कूल में विदाई समारोह था। रश्मि अपने हिंदी गुरूजी को अपना आदर्श मानती थी, उनके स्कूल से विदा होने का बड़ा दुख हो रहा था, वहीं हिंदी के गुरूजी भी रश्मि को अच्छा मानते थे, रश्मि चाहती थी कि आज गुरूजी नीरज को कुछ समझा दे तो शायद उसकी जिंदगी में कुछ परिवर्तन आ जाये।


चारों दोस्त कक्षा में एक बैंच पर बैठे गप्पे मार रहे थे, रश्मि कक्षा में आयी और नीरज का हाथ पकड़कर सीधे हिंदी वाले गुरूजी के कक्ष में ले गयी। नीरज अकस्मात यह सब देखकर चकित रह गया उसके समझ में कुछ नहीं आया कि आखिर रश्मि मेरा हाथ पकड़कर यहाँ क्यों लायी, वह बोलता रहा कि रश्मि मेरा हाथ छोड़ो कहाँ लेकर जा रही हो बताओ तो सही। रश्मि ने कहा नीरज बस तुम मेरे साथ चलो तुम्हारे सारे सवालों का जवाब वहीं मिल जायेगा।

नीरज का हाथ खींचकर ले जाते हुए सब देख रहे थे सब दंग थे कि यह हो क्या रहा है, इधर हिंदी विषय के गुरूजी ने समझा कि आज नीरज ने जरूर रश्मि के साथ कुछ बदतमीजी की है तभी उसका हाथ पकड़कर खींचते हुए ला रही है। गुरूजी के कक्ष में आते ही गुरूजी ने पहले नीरज को ही डांटते हुए कहा कि आज तुमने कौन सी हदें पार कर दी है। नीरज और डर गया, उसने तो कुछ किया भी नहीं था, फिर यह सब क्या हो रहा है। वह चुपचाप खड़ा हो गया।

रश्मि ने कहा गुरूजी नीरज ने कुछ नहीं किया मैं ही इसे यहाँ आपके पास लाई हूँ, आज आप स्कूल से चले जाओगे, मैं चाहती हूँ कि नीरज इस बार अच्छे नम्बरों से पास हो, यह पढ़ने में अच्छा है, लेकिन यह पढ़ता नहीं है, इसे समझाओ कि यह कुछ अच्छा करें, मैं भी चाहती हूँ कि नीरज के साथ अच्छे नम्बर लाकर हम किसी अच्छे कालेज में एडमिशन ले और हम साथ साथ रहकर इस जहां को बदल सकें। मुझे पूरे स्कूल में नीरज के अंदर ही यह टैंलेंट दिखता है, मुझे नीरज जैसे दोस्त की जरूरत है जो कुछ अच्छा कर सके।

रश्मि के प्रवाह स्वरूप बोलते हुए देख रहा था और सोच रहा था कि यह मेरे बारे में कितना सोचती है, एक मैं हूँ जो ना तो कभी पढ़ाई के प्रति सीरीयस हुआ और नही रश्मि के प्रति, दोस्तों के साथ मस्त रहा लेकिन रश्मि भी ठीक ही कह रही है, कि जहां को केवल युवा ही बदल सकते हैं, अब मुझे जहां को बदलने के लिए खुद को बदलना पड़ेगा। यह सोच ही रहा था कि गुरूजी ने कहा सुन लिया नीरज यह लड़की तुम्हारे बारे में कितना सोचती है, एक तुम हो कि सुधरने का नाम नहीं ले रहे हो, जितना ध्यान तुम उदण्डता पर लगाते हो उतना पढ़ने पर लगाओगे तो जरूर इस जहां को बदल दोगे।


गुरूजी ने उसे प्यार से समझाया तो उसकी समझ में आ गया, उसके बाद नीरज सिर नीचे करके बाहर आ रहा था और रश्मि के चेहरे पर तेज साफ चमक रहा था लेकिन पूरी क्लास अभी तक यह जानने के लिए बेताब थी कि आज हुआ तो क्या हुआ।


शाम को रश्मि और नीरज ने गुरूजी को भावुक गले से विदाई दी और अपने गुरूजी से जहां को बदलने का वादा करते हुए गुरूजी को घर तक छोड़ने गया।



Rate this content
Log in