Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr.vishnu Prasad Vaishnav

Children Stories

4.5  

Dr.vishnu Prasad Vaishnav

Children Stories

मोर

मोर

1 min
318


सतरंगी है पाँखें मेरी , 

नीली गर्दन वाला हूँ ।

झूम झूमकर नाच दिखाता ,

मैं मन से मतवाला हूँ ।।

 

सिर पर सोहे एक कलँगी , 

पूँछ छिपा सुंदर संसार।

गहरे नीले पंख है मेरे ,

 भूरी टाँगे सहती भार।।


बरसाती मौसम में अक्सर , 

केकार ध्वनि गुँजार करूँ ।

फैलाकर अपनी पंखुड़ियां , 

सब जीवों का ध्यान हरुं।।

 

इच्छा से ही दिखता हूँ मैं , 

स्वेच्छा से ही उड़ता हूँ।

बैठूं पेड़ों के झुरमुट में , 

 या धरती पर चलता हूँ।


कार्तिकेय का वाहन हूँ मैं ,

काले नाग का भक्षक हूँ ।

चुगता रहता कीट पतंगें ,

वनस्पति का रक्षक हूँ ।।


रूप बड़ा मन मोहक मेरा ,

पहली पसंद हूँ बच्चों की ।

झूठे लोभी मुझे न सुहाते ,

कदर करूं सब सच्चों की ।।


कहते हैं मुझको नीलकंठ , 

सारंग शिखी और मयूर।

भारत का राष्ट्रीय पक्षी हूँ ,

पूरी दुनिया में हूँ मशहूर ।।


Rate this content
Log in