Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pradeep Sahare

Others

4  

Pradeep Sahare

Others

बुजुर्ग

बुजुर्ग

1 min
207



सुनार की भट्टी से,

सोना जैसा चमक.

निकलता है ၊

वैसे ही ,

कई धूप छांव की भट्टी ၊

जलने के बाद,

बुजुर्ग शब्द निकलता है ।

बुजुर्ग शब्द आते ही,

दृग (नयन) पर उभर आती,

एक परिपक्व मुरत ၊

जिस के चेहरे की झूर्रियों में,

समाहित है,

जीवन के खट्टे मीठे अनुभव ၊

हाथ में है कई उंगलियां,

थामने के निशान ၊

पग में है निशान,

भटके हुए को,

प्रगति पथ पर ले जाने के ၊

जिम्मेदारियों के निशान,

कुछ झुकी हुई कमर ၊

शायद इसी को कहते,

अब हो गई उमर ၊

उमर के इस पड़ाव पर ၊

स्मृतिपटल पर अंकित,

जीवन के मान सम्मान ၊

इस मान सम्मान को,

इस उमर पडाव पर,

पहुंचती है ठेस तो,

दृगंचल (पलके)हो उठती सजल ၊

और खो देते अपना,

आत्मविश्वास जीवन के,

अंतिम श्वास तक!



Rate this content
Log in