Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

aparna ghosh

Others

4  

aparna ghosh

Others

बरगद का पेड़

बरगद का पेड़

1 min
604



आज भी मुझे याद है वो गोल चबूतरा,

वो बरगद के पेड़ और उसकी ठंडी छांव,

वो बचपन की अनमिट स्मृतियाँ,

और मेरे बचपन को समेटे दादी का गाँव।


उस पेड़ पर पड़ते थे सावन के झूले,

लगती थी गांव की चौपाल,

कुछ लोग हमेशा ही बैठे मिलते थे वहाँ,

मिलते ही उनको समझ लेते थे गाँव का हाल।


पंछियों का कलरव हर सुबह,

बच्चों की धमाचौकड़ी हर शाम,

महिलाएं बांधती थी कलावा वटवृक्ष को,

मांगती "सावित्री" सा वर अविराम।


अभी भी कहीं देखती अगर,

कोई बरगद तो थम जातें मेरे पाँव,

याद आ जाता है बचपन मेरा,

और वो बरगद और दादी का गाँव ।


कितना कुछ सिखाया एक वृक्ष ने,

विन्रमता, एकजुटता और सेवाभाव,

समझाया विशाल कोई तभी बनता है, 

जब हो उसके जड़ो में गहराव ।।


Rate this content
Log in