Sheel Nigam

Children Stories

4  

Sheel Nigam

Children Stories

सीक्रेट स्टार

सीक्रेट स्टार

2 mins
237


रात को सभी 'सीक्रेट सुपर स्टार' फ़िल्म देख कर आये। सुबह नानी ने बच्चों से पूछा,"बच्चों क्या सीखा फ़िल्म से?"

"छोटी नीति ने कहा,"हमें अपने सपने पूरे करने चाहिये। "

"तुम्हारा क्या सपना है?"नानी ने पूछा।

"मैं स्टार बनूँगी कत्थक डाँस की। पर आपको क्या मैसेज मिला नानी?"नीति ने कहा।

"मुझे जो संदेश मिला वह तुम कहीं लिख लो और अपनी मम्मी को बताना। उन्हें ख़ुशी मिलेगी। "नानी बोली।

तभी अंजू ने कमरे में प्रवेश किया। बड़ी बेटी अनिका उत्साह में भर कर बोली, "मम्मा, नानी को आपसे कुछ कहना है। "

"क्या?"अंजू ने पूछा।

"नानी,आप ही बता दीजिये मम्मा को। "नीति बोली।

"यही कि माँ अपने दिल की गहराइयों से अपने बच्चों के लिये सब कुछ करती है। हर तरह के दुख भी सहती है। जब बड़े होकर बच्चे योग्य या सर्वश्रेष्ठ बन जाते हैं तो माँ के सारे दुख ख़ुशियों में बदल जाते हैं और उसका हृदय उत्साह से भर जाता है। "

"आपका दिल भी तो ख़ुशियों से भरा होगा?सबने एकसाथ पूछा।

"नहीं। "अनजाने में नानी के मुँह से निकला।

"क्यों?"सबने आश्चर्य से पूछा।

"क्योंकि मैंने इस फ़िल्म की नजमा की तरह पहले अपनी माँ को पिता से पिटते देखा। विवाह के बाद स्वयं भी अपने पति से मार खाई। पाल-पोसकर अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ बनाया। पर दिल में पिटाई के निशान बाक़ी हैं। ख़ुशियाँ दिल के पास आती हैं पर वहीं कहीं रुक जातीं हैं या फिर आँसुओं की बाढ़ में कहीं बह जाती हैं। "नानी की आँख में आँसू आ गये।

"ओहो! नानी देखना हम दोनों बहनें स्टार बन कर नाम कमायेंगे तब आपका दिल ख़ुशियों से भर देंगे। "दोनों बहनों ने नानी के आँसू पोंछते हुए कहा।

नानी को ख़ुशी मिली। हँसते हुए बोली,"पर मुझे एक बात समझ में नहीं आई कि आमिर खान को यह कैसे पता चला कि आठवीं क्लास में जिस लड़के ने मुझे 'आइ लव यू' बोला था वह बिल्कुल चिन्तन जैसा ही दिखता था। "

"ओह नॉटी नानी। "कहते हुए दोनों बच्चियों ने नानी के गाल खींचे।

"काश! मैंने उसका प्रपोज़ल स्वीकार कर लिया होता,उसने पूछा था,मुझसे शादी करोगी?मैं दुपट्टे में मुँह छिपा कर भाग गई। फिर कभी नहीं मिली उससे। "

नानी का सीक्रेट जान कर सब हँस पड़े। अनिका नानी की चिन पकड़ कर बोली,"ओ नानी, यू आर माइ स्टार।


Rate this content
Log in