Meenakshi Kilawat

Others

4.0  

Meenakshi Kilawat

Others

राजनीती

राजनीती

6 mins
655


राजनीति के अखाड़े में किसकी हार हुई, या किसकी जीत हुई, यह बात लोगों ने ही तय की है। लोकसभा चुनाव में फिलहाल बीजेपी की सरकार चुनाव के नतीजे में आगे है। हर इंसान को यह बात अवश्य जान लेनी चाहिए के अगर सोच समझकर राजनीति में उतरते हैं तो उनके मन में सच्चा देशप्रेम एवं राष्ट्रहित में जीने मरने की भावना होनी चाहिए। लोकसेवा तथा अपनत्व की भावना रहना चाहिए, जिसके मन में सच्चाई होती है, वह भारत माता का सुपुत्र कहलाता है, अभी अभी फिलहाल ही में चुनाव हुए, जिसमें 5 वर्ष पूर्व ही जिन्होंने राष्ट्र कार्यभार अच्छी तरीके से संभाला, वह बीजेपी सरकार थी, उन्होंने कुशलता पूर्वक कार्यभार उठाया, उन्होंने फिर से सत्ता में अपना स्थान बनाया। देश की जनता ने फिर से चुनकर लाया।

 कांग्रेस ने कई वर्ष भारत में राज्य किया, शुरुआती दौर में जब हिंदुस्तान में कई अच्छे नेता हो कर गये,लेकिन कुछ वर्षों से भ्रष्टाचार करने वालों ने अपना डेरा जमाया, जनता को समझ में आ गया ,इसलिए उन्हें हटाकर बीजेपी को समर्थन दिया। इंदिरा जी एवं राजीव जी होते तो बात कुछ और होती। तब पुराने दौर में जनता के मन मन में कांग्रेस का आधिपत्य था। आज के दौर में और कुछ नेताओं ने बहुत भ्रष्टाचार कर खुद का भला किया। कुछ लोगों के कारण अच्छे लोग अच्छे नेता बदनाम हुए। देश समृद्ध करने के लिए ब्रिटिश काल में नेता गण मरने से नहीं डरे, कई वीर योद्धा राजनीति में डटे रहे। उनके मन में यह भ्रष्टाचार जैसी कोई भावना नहीं थी, ऐसे अनेक उदाहरण दिए जा सकते हैं आज फिलहाल जनता को मनगढ़ंत लालच दे दिए। कांग्रेस पक्ष वालों ने किसानों को बरगलाया। अनेक तरह से लालच दिया। खाते में जमा करने की बात कही अनेक कहानियां बनाकर लोगों को बहला कर बदलना चाहा, जोकि हो नहीं सकता था। आज की जनता होशियार है।

बीजेपी सरकार ने कई अच्छा कामों को अंजाम दिए थे, इसीलिए उनको लोगों ने फिर से चुनकर लाया है।

हमारे महाराष्ट्र में बीजेपी को 23 सीटें मिली है! शिवसेना को 21 सीटें मिली है,! राष्ट्रवादी कांग्रेस को 4 सीटें मिली है!अपक्ष एक सीट मिली है !

यह चूनाव नतीजा बताता है कि, अच्छा करोगे अच्छा फल पाओगे, सीएम नरेंद्र मोदीजी ने नोटबंदी करी थी, कितना काला पैसा बाहर निकाला था, हमारे महाराष्ट्र में नागपुर में मेट्रो ट्रेन चालू की गई, कई लंबे पुल बनाए गए, बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं दी गई, नेटवर्क सेवाएं दी। किसानों को आर्थिक मदद एवं कुछ प्रमाण में कर्ज माफ़ी दी गई। लघु उद्योग उद्योग को बढ़ावा दिया गया। ग़रीब लोगों के लिए घर तथा अनाज उपलब्ध कराए गये, संस्कृतिक भवन बनाए गए एवं कला कौशल वालों को मजदूरी उपलब्ध कराई, असंख्य कार्य और भी होना बाकी है। बच्चों के लिए स्कॉलरशिप पढ़ाई में उनका भविष्य पढ़ाई लिखाई को महत्व दिया, इसीलिए हमारे महाराष्ट्र में बीजेपी को लोगों ने चुन कर दिया। स्वच्छता का महत्वपुर्ण मुहिम चलाई है। प्लस्टिक बंदी की है। 

महाराष्ट्र तो क्या पूरे हिंदुस्तान में बीजेपी सरकार ने बहुत कुछ कार्य किए। इलाहाबाद में कुंभ मेले को सार्थक किया, बद्रीनाथ फिर से बसाया, और पाकिस्तान को करारा जवाब दिया, जम्मू कश्मीर के आतंकवाद के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई कार्यवाही की, पाकिस्तान के साथ उन्होंने कोई गैर जिम्मेदाराना हरकत नहीं की, जब पुलवामा हमला हुआ था, अपना बदला लिया,किसी आम इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाया सिर्फ उनके आतंकवादियों पर ही अटैक करवाया, अपने देश प्रेम में कोई भी कमतरता नहीं रखी..

अगर देशभक्ति ना होती उन्हें कुर्सी पर बैठने का कोई अधिकार नहीं होता, लेकिन भारतीय जनतापक्ष ने बहुत चतुराई से देश का संरक्षण किया, राजनीत, एवं विज्ञान में देश तरक्की सोचने वाले महान विचारों वाले बीजेपीने महाराष्ट्र में भी आश्चर्य चकित करने वाला पंचम फहराया।

हमारी भारतीय बीजेपी सरकार चाहती है के हमारा हिंदुस्तान स्वर्ग बन जाए।यहां सच्चाई ईमानदारी हो , लेकिन यहां की लोकसंख्या ज्यादा होने की वजह से गरीबी दूर करने में ज़रा समय लगेगा जितना होता है उतना करने कि सरकार ने पुर जोर कोशिश जारी रखी है। आगे उस कार्य को पूरा करने का निश्चय करके देश का चौकीदार बनकर देश रक्षा करेंगे, यह बीजेपी सरकार बहुत स्वाभिमानी है सबका कल्याण कर आत्मसम्मान से ऊंचा उठने की कोशिश कर रहा है। 

कठोर सागर तट की तरह अपने हिंदुस्तान का राज कार्य भार चौकीदार समझ कर चला रहे हैं। भारत मे एकता और भाईचारा विवेक सुबुद्धि लाने का प्रयास कर रहे हैं। आपस में रहकर मिला-जुला राज संगठन में विश्वास अविश्वास भरा होता है, लेकिन जब से बीजेपी सरकार आई है, कोई भी गलत काम या भ्रष्टाचार करने के पूर्व 100 बार सोचते है। मनगढ़ंत बातों में नहीं उलझाते, जितना बस में था जितना कि सरकार कर सकती थी उतना ही कहा, उतना ही किसानो के खाते में जमा किया जा रहा है। यह हिंदुस्तान को स्वर्ग बनाने में जुटे है मंज़िल दर मंज़िल चलते हुए, अपनी मंज़िल पाने की कोशिश कर रहे है। यहां मेहनती एवं त्यागी लोगो का का पुनरागमन हुआ है। हमें लगता है कि फिर से गरीबी हटकर सभी लोग एक जैसे होंगे ,एवं आनंद का गान करेंगे, अच्छाईयों का खजाना मिल जाएगा, बीजेपी सरकार मानवता एवं सेवा को महत्व देता है, एवं ललकार कर निडर होकर कार्य करते हैं, ऐसे क्रियाशील कर्तव्यदक्ष विनयशील सभ्यता हिंदुस्तान की शान बढ़ाएंगे। जो इंसान दूसरों के लिए जीते हैं लालच में कभी भी नहीं फंसते वही सत्तापर राज कर सकते हैं। पूरा जीवन उनका समाज कार्य करने में कृतार्थ होता है दुश्वारियां से निकलकर पत्थर की तरह अटल होते हैं उनकी प्रेरणा कई लोगों को निश्चित ही भविष्य में कामयाबी दिलाएगी।

काम करने में शर्म नही होनी चाहिये, हम हमारा परिवार चलाने के लिए कोई भी बिजनेस कर सकते हैं। यह बात हमारे पीएम ने कही थी। सफाई पर ध्यान दिया गया है। महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार दूर करने के लिए दूर है करने के लिए, समितियां गठित की गई है। महिलाओं के लिए भी उद्योग लघुद्योग करने की प्रेरणा दी है। अन्याय के एंव शोषण के खिलाफ कानून कड़े किये है। एवं महिलाओं का हौसला बढ़ाकर नयी उम्मीद जगाई है। हम जिसे अहंकार कहते हैं वह स्वाभिमान है स्वाभिमान के चलते सच्चा देशभक्त अपने देशहित में विचार कर केही कार्य करते है। पूरे विश्व में जाकर शांति वार्ता करके देश को लाभ पहुंचाया।

 पाकिस्तान के साथ उन्होंने कोई गैर जिम्मेदाराना हरकत नहीं की पुलवामा हमले अटैक करके किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया सिर्फ उनके आतंकवादियों का सफाया करना चाहा, की बराबरी से जवाब अगर तो उन्हें राजगद्दी पर बैठने का कोई अधिकार नहीं लेकिन भारतीय जनता पक्ष के मोदी जी बहुत चतुर यह राजनीति विज्ञान और देश हित की सोचने वाले एक महान वक्तव्य के धनी है,नीराधार बातों को महत्व नहीं देते।

 हमारा हिंदुस्तान और राष्ट्रों की तरह हो स्वर्ग बन जाए और यहां ईमानदारी पर लेकिन लोकसंख्या ज्यादा होने की वजह से गरीबी दूर करने में ज़रा समय लगेगा जितना होता है उतना करने कि उन्होंने पुर जोर कोशिश जारी रखें आगे उसको पूरा करने का निश्चय का धनी चौकीदार देश का चौकीदार बन गया तरह से लोगों ने उनका आत्म बल गिराने की कोशिश करें, लेकिन वहां कटर सागर तट की तरह धनी अपने हिंदुस्तान का राज कार भार चौकीदार समझ कर चला रहे हैं पुरुषत्व भारत मान गुरु शब्द विवेक मंत्री मंत्रियों में प्यार भरा है कोई भी गलत काम या भ्रष्टाचार करने के पूर्व 100 बार सोचते है यह हिंदुस्तान को स्वर्ग बनाने में जुटे है मंज़िल कामों से तय नहीं करते हैं अपनी मंज़िल पाने के लिए हमें पता है वैसे ही त्यागी पुरुषों का पुनरागमन आनंद लेकर आया है अलिफ निर्मल जिनका जीवन होता है वह मानवता सेवा सबको ललकार करो निडर होकर कार्यों करते हैं ऐसे क्रियाशील कर्तव्य दक्षिण विनयशील सभ्यता मन को निर्मल दूसरों के लिए जीते हैं लालच में कभी भी नहीं फंसते सिर्फ जीवन उनका समाज कार्य करने में कृतार्थ होता है दुश्वारियां से निकल कर पत्थर की तरह अटल होते हैं उनकी प्रेरणा कई लोगों को निश्चित ही भविष्य में कामयाबी दिलाएगी।



Rate this content
Log in