anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

प्रत्येक क्षण

प्रत्येक क्षण

2 mins
507


एक दिन एक प्रोफेसर ने एक कक्षा में प्रवेश किया और अपने छात्रों को एक आश्चर्यजनक परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा। वे परीक्षण शुरू करने के लिए अपने डेस्क पर उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे। प्रोफेसर ने हमेशा की तरह पाठ का सामना करने के साथ परीक्षा ली। एक बार जब उसने उन सभी को बाहर कर दिया, तो उसने अपने छात्रों को पृष्ठ चालू करने और शुरू करने के लिए कहा। सभी को आश्चर्यचकित करने के लिए, कोई प्रश्न नहीं था ... पृष्ठ के केंद्र में केवल एक काली बिंदु। प्रोफेसर ने सभी के चेहरों पर अभिव्यक्ति देखी, उन्हें बताया। मैं चाहता हूं कि आप वही लिखे जो आप देखते हैं। छात्र भ्रमित हो गए और अपने उत्तर लिखने लगे। कक्षा के अंत में, प्रोफेसर ने सभी उत्तरों को लिया और उनमें से प्रत्येक को सभी छात्रों के सामने जोर से पढ़ना शुरू किया।

बिना किसी अपवाद के सभी ने काले बिंदु का वर्णन किया, किसी से शीट के बीच में अपनी स्थिति को समझाने की कोशिश कर रहा था, आदि आदि। सभी को पढ़ने के बाद, कक्षा चुप, प्रोफेसर समझाने लगे। मैं आपको ग्रेड नहीं देने जा रहा हूँ। मैं सिर्फ आपको कुछ सोचने के लिए देना चाहता था। कागज के सफेद हिस्से के बारे में किसी ने नहीं लिखा। सभी ने ब्लैक डॉट पर ध्यान केंद्रित किया और हमारे जीवन में भी ऐसा ही हुआ। हमारे पास निरीक्षण करने और आनंद लेने के लिए एक श्वेत पत्र है। लेकिन हम हमेशा डार्क स्पॉट्स पर ध्यान देते हैं।


हमारा जीवन हमें प्यार और देखभाल के साथ दिया गया एक उपहार है और हमारे पास हमेशा जश्न मनाने के कारण हैं - प्रकृति हर रोज खुद को नवीनीकृत करती है, हमारे आस-पास के दोस्त, हमारी जीविका प्रदान करती है, जो चमत्कार हम हर रोज देखते हैं। हालाँकि हम केवल काले धब्बों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हैं - स्वास्थ्य के मुद्दे जो हमें परेशान करते हैं, धन की कमी, परिवार के सदस्य के साथ जटिल संबंध, दोस्त के साथ निराशा, आदि ... अंधेरे धब्बे सब कुछ की तुलना में बहुत छोटे हैं हमारे जीवन में है। लेकिन वे ही हैं जो हमारे दिमाग को प्रदूषित करते हैं। आंखें मूंद लो  अपने जीवन में काले धब्बों से। अपने प्रत्येक आशीर्वाद का आनंद लें, प्रत्येक क्षण जो जीवन आपको देता है।


Rate this content
Log in