anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

फीकी यादों

फीकी यादों

4 mins
245


यद्यपि यह आज मेरे जीवन की फीकी यादों में से एक है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब मुझे उसका चेहरा स्पष्ट रूप से याद आता है, विशेषकर उसकी आँखें। जैसा कि उनकी आंखों पर पीले धब्बे थे, हमने उन्हें धब्बेदार कहा। वह एक आवारा कुत्ता रहा होगा, जब तक, वह मेरे पास नहीं आया। मैं सात साल का था। मेरे पिताजी का नासिक में स्थानांतरण हो गया था। हम किराए के मकान में शिफ्ट हो गए थे। घर बहुत सारी झाड़ियों और लताओं से घिरा हुआ था। जिस दिन हम शिफ्ट हुए उस दिन बहुत बारिश हो रही थी। मैं बाहर गया और अपने चेहरे पर एक ठंडी हवा के साथ उन ताज़ा बारिश की बूंदों को महसूस किया। ठंडी अंधेरी रात थी। हमने अपना भोजन किया और सोने चले गए। किसी तरह आधी रात को मैंने मुख्य दरवाजे के बाहर एक जोर की आवाज सुनी। मुझे साहस करना चाहिए और दरवाजे से सटे खिड़की से बाहर झांकना पड़ा और जो कुछ मैंने बाहर देखा, उससे मैं वास्तव में चकित था। एक बूढ़े गलीचे पर एक छोटा सा पिल्ला पड़ा था जिसे मेरी माँ ने दरवाजे के बाहर रखा था। यह गीला और कांप रहा था। पहले तो छोटे को देखना मुश्किल था। इसमें एक काला शरीर था जो एक काले बरसात के बादल से भी गहरा था। यह उसकी आँखों पर पीले धब्बे थे, जिसने मुझे इसकी उपस्थिति का एहसास कराया। यह बाहर की ठंडी हवा से बचने के लिए घुमावदार गलीचे के अंदर जाने की कोशिश कर रहा था और यह अंदर जाने में कामयाब रहा क्योंकि मैं गलीचा के बाहर केवल उसका सिर देख सकता था।

मैंने देखा कि खिड़की की पाल पर रखा हुआ फूलदान नीचे गिर गया था। मुझे बेचारी आत्मा पर दया आ गई। मैं अंदर गया और एक पुराना तौलिया लेकर बाहर आया। मैं एक मासूम के पास गया और उसे अपने हाथ में पकड़ लिया और पिल्ला को तब तक पोंछा जब तक वह सूख नहीं गया। मैं इसे अंदर ले गया और एक ऊनी गलीचा और एक छोटा तकिया के साथ उसके लिए एक बिस्तर बनाया। वह अपने नए बिस्तर में बहुत सहज लग रहा था क्योंकि वह तुरंत सो गया था। अगले दिन सुबह, परिवार में सभी को असामान्य मेहमान के बारे में पता चला। "क्या हम उसे अपने साथ रखेंगे?" मैंने अपनी माँ से सवाल किया। किसी भी अन्य माता-पिता की तरह, मेरे माता-पिता ने पहले मेरे विचार से पूरी तरह इनकार कर दिया था, लेकिन मैंने और मेरी बहन ने उन्हें स्पॉटी रखने के लिए मना लिया। धीरे-धीरे स्पॉटी आसानी से सभी के साथ घुलमिल गया और परिवार के सदस्यों में से एक बन गया। हमें उसकी सभी छोटी-छोटी आदतें और मज़ाक करने की आदत हो गई। दिन बीतते गए और एक शाम जब स्पॉटी अपनी लंबी सैर से लौटा, तो वह बहुत थका हुआ दिखाई दिया। वह मेरे कमरे में आया और मेरे पास बैठ गया। यह तब मैंने देखा कि उसका एक पैर चोटिल था और खून बह रहा था। मैंने अपनी माँ को बुलाया और उसने जल्दी से उसके पैर के चारों ओर एक पट्टी बाँध दी और उसे खाने के लिए भोजन दिया। मुझे बहुत परेशानी हुई थी। लेकिन अगले दिन, स्पॉटी अपने सामान्य शरारतों पर निर्भर था, हालांकि वह थोड़ा लंगड़ा था। इस घटना के बाद स्पॉटी के साथ मेरा रिश्ता और प्रगाढ़ हो गया। मैंने वास्तव में उनके साहस के लिए उनकी बहुत प्रशंसा की। लगभग एक साल बाद, एक आधी रात को हमने स्पॉट्टी को भौंकते हुए सुना। हमने बाहर आकर देखा कि वह लगातार कहीं जा रहा है। कुछ समय बाद स्पॉट्टी काफी हो गया। मैंने उसे अपनी पीठ पर थपथपाया और अंदर आ गया। अगले दिन सुबह, जब मैंने स्पॉटी नहीं दिखा तो मेरे दिल की धड़कन रुक गई। मैंने एक-एक कोने में उसकी तलाश की लेकिन वह कहीं नहीं था। और इस बार वह चला गया था और कभी वापस नहीं आएगा। मैं रोया और उसका इंतजार करने लगा। हमने एक हफ्ते तक इंतजार किया। लेकिन उसके कोई संकेत नहीं थे। फिर एक दिन मेरे पापा का मुंबई में ट्रांसफर हो गया। हम वापस मुंबई आ गए। स्पॉटी को क्या हुआ होगा? क्या वह मर गया होगा? मेरे दिमाग में केवल यही सवाल थे, लेकिन वे सभी हमेशा के लिए अनुत्तरित रह गए।


Rate this content
Log in