anuradha nazeer

Children Stories

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories

महान बुद्धि

महान बुद्धि

2 mins
428



यह हमारे श्री सिंह राजा के लिए एक बुरा दिन था। अपने खरगोश को पकड़ने के लिए पीछा करने के दौरान वह एक छोटी झाड़ी में घुस गया जहाँ से वह खरगोश के साथ नहीं बल्कि अपनी हथेली में एक बड़े कांटे के साथ निकला। वह मदद के लिए चिल्लाई। उसने कांटा निकालने की पूरी कोशिश की। उसने अपना हाथ हिलाया, उसके मुंह आदि से कांटा निकालने की कोशिश की, लेकिन उसके सारे प्रयास व्यर्थ गए। श्री सिंह को कांटा चुभने लगा। फिर उसने अन्य जानवरों से मदद मांगी। लेकिन वे सभी शेर से डरते थे। इसलिए कोई भी जानवर उसकी मदद करने नहीं आया। आखिर में शेर चतुर लोमड़ी के पास पहुंचा। राजा ने पूछा, “क्या आप कांटे को बाहर निकाल सकते हैं। मैं दर्द से बहुत पीड़ित हूं। ” लोमड़ी ने कहा, “मैं इस कार्य में बहुत विशेषज्ञ नहीं हूँ। लेकिन मेरा एक छोटा दोस्त है जो इस काम में बहुत माहिर है। मैं निश्चित रूप से उसे आपकी मदद करने के लिए कहूंगा। लेकिन मेरी कुछ मांगें हैं। ” "आपकी मांगें क्या हैं?" राजा ने पूछा। "यह सिर्फ भोजन या धन नहीं है महामहिम! तुम मुझे अपनी पीठ पर पांच किक देने की अनुमति दो! ”लोमड़ी ने कहा। शेर राजा ने आश्चर्य और गुस्से से पूछा “क्या तुम मुझे लात मारना चाहते हो? क्या तुम नहीं जानते कि मैं कौन हूँ? " "मुझे पता है! मुझे पता है! लेकिन तुम्हारी हथेली से कांटा निकालना मेरी जरूरत नहीं है। यदि आप नहीं चाहते कि मैं जा रहा हूँ। गुड बाय ”लोमड़ी ने कहा। "अरे! रुकिए! रुको! "शेर ने कहा और वह एक पल के लिए सोचने लगा" मैं कांटे का दर्द झेल रहा हूं। इसे बाहर निकालना होगा। मुझे पांच बार लात मारने दो। मैं सिर्फ कांटे को निकालना चाहता हूं। लेने के बाद। कांटा मैं उसके छोटे दोस्त को खा जाऊंगा। " लोमड़ी ने शेर राजा को उसकी अनुमति से मारना शुरू कर दिया। एक, दो, तीन… ऐसा। लोमड़ी ने अपने छोटे दोस्त को बुलाया। थोड़ा सा साही आता है। उसने बड़े आराम से कांटा निकाला। शेर की हथेली में दर्द कम हो गया था। लेकिन उनका मन क्रोध, शोक और निराशा से भर गया। क्या कहना! वह यह सोचकर बहुत निराश था कि लोमड़ी से मिली पाँच किक का बदला वह कैसे ले सकता है। वह हजारों क्विल के साथ साही को कैसे खा सकता है? अंत में उन्हें चतुर लोमड़ी की महान बुद्धि के सामने झुकना पड़ा।


Rate this content
Log in