HARISH KANDWAL

Others

3  

HARISH KANDWAL

Others

मेहंदी (भाग -2)

मेहंदी (भाग -2)

3 mins
340


 इधर दूसरे कक्ष में दूल्हे को मेहंदी लग रही थी दूल्हे को तो मेहंदी लग चुकी थी, और बाकि पूरे बहिनें चाची ताई, फुफू मामी, जितने भी रिश्तेदार भी हाथ आगे कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे, मेहंदी लगते ही फोटो ग्राफर भी कमरे में आ चुका था, उसने भी फोटो शूट करना शुरू कर दी, पंडित जी तो दूसरे घर में सोने चले गये, इधर मेहंदी लगाने वाला बड़े शौक से मेहंदी लगा रहा था, बाकी रस्म तो खाना पूर्ति करने के लिए किये गये लेकिन मेहंदी पर पूरा समय दिया जा रहा था, मेहंदी शगुन की मानी जाती है, इसलिए आज मेहंदी का 

ज्यादा प्रचलन टीवी सीरियलों से अधिक हो गया हैं, वरना हमारे जमाने में तो पहले मेहंदी के पत्ते पीसे जाते थे उसके बाद मेहंदी लगती थी बस एक फूल दायें हाथ पर या ज्यादा से ज्यादा बस गोल गोल बिंदी हाथ में रख दी जाती थी, मेहंदी की डिज़ाइन तो शायद ही कोई जानता होगा।  


बलवंत ने दूल्हे को कहा कि ढोल वादक कहाँ गये होंगे, आज नौबत नहीं लगी, जरा उन्हें खोजकर लाओ, दो लड़के ढोल वादकों को ढूंढने गये तो वह सो गये थे, उन्हें उठाया तो पहले उन्होंने मना कर दिया, लेकिन थोड़ा मान मनौव्वल करने के बाद वह मान गये, बीड़ी पीते हुए वह ढोल गले में टॉककर दूल्हे के आंगन में आ गये। बलवंत ने कहा अरे तुम लोगों ने नौबत नहीं बजायी और सो गये, नौबत तो शादी की शान और शादी परिवार की इज्जत होती है।


ढोल वादक भगतू ने कहा कि भाई जी आजकल के जमाने में डीजे में ही नौबत, बान, धुयांल सब बज जाते हैं, हमें तो बस शगुन के लिए बुलाया जाता है, आप जैसे दो चार सज्जन हैं जो हमारी खैर खबर पूछ लेते हो वरना आजकल के लोग तो डीजे में नाचना पसंद करते है, आप तो नौबत के बारे में जानते भी हो, नए बच्चों को तो वह भी मालूम नहीं। बलवंत ने 100-100 के दो नोट निकाले और थोड़ा रासों बजाने के लिए कहा, दोनों ढोल वादक ढोल के जानकार हैं तो थाप देनी शुरू कर दी, इधर मसकबीन वाले ने भी मसक पर बेड़ू पाको बारों मासा की धुन लगा दी, बलवंत संगीत में मगन हो गया और नाचने लग गया, दो चार उसके जैसे खुदेड़ भी नाचने लगे। 

  इतने में तीन चार लोग जो नशे मे धुत थे वह ढोल वादकों को गाली देते हुए कहने लगे कि अरे ढोल वोल हटाओ, डीजे वाले को बोलो कि जरा ढंग का भंगड़ा लगा दे या कोई वैर्स्टन गाना हो वह लगाओ, ढोल वादकों ने ढोल बजाना बंद कर दिया और डीजे पर पहले भांगड़ा और फिर फुरकी बांद , छकणा बाद जैसे गीत बनजे शुरू हो गये, बलवंत मन मसोसकर पड़ोस वाले घर में जाने की तैयारी कर रहा था कि तब तक उसका साला मोहन बुलाने आ गया कि जीजा जी आपको बड़े जीजा यानी दूल्हे के पिताजी बुला रहे हैं। 


  अंदर गया तो मेहंदी लगाने वाले दोनों लड़कों से दूल्हे के पिताजी बहस कर रहे थे, मेहंदी वाले शगुन के 11100 रूपये पर अड़े थे कह रहे थे कि हमने पूरे खानदान के हाथों में मेहंदी लगायी है, वैसे तो हम 21 हजार रूपये लेते हैं, लेकिन दूल्हा जानने वाला है तो 11000 रूपये ही दे दो, इधर दूल्हे के पिताजी 2100 से ऊपर देने को तैयार नहीं थे, बलवंत इससे पहले कुछ कहता तब तक दूल्हा आया और उनको 11000 रूपये देकर जाने को कह दिया, वह दोनों निकल गये, दूल्हे को उसके पिताजी ने कहा कि इतने महंगी मेहंदी वाले करके क्या फायदा, दूल्हे ने कुछ नहीं कहा और कमरे से बाहर निकल गया।  

 बलवंत ने कहा कि मैं सोने जा रहा है, सुबह जल्दी बारात की तैयारी करनी है, यह कहते हुए घर से निकल गये। अब आगे बारात में क्या कुछ होता है, जानने के लिए अगला भाग पढ़िए।



Rate this content
Log in