anuradha nazeer

Children Stories

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories

अनुत्तरित

अनुत्तरित

2 mins
129


मैंने देखा कि खिड़की की पाल पर रखा हुआ फूलदान नीचे गिर गया था। मुझे बेचारी आत्मा पर दया आ गई। मैं अंदर गया और एक पुराना तौलिया लेकर बाहर आया। मैं एक मासूम के पास गया और उसे अपने हाथ में पकड़ लिया और पिल्ला को तब तक पोंछा जब तक वह सूख नहीं गया। मैं इसे अंदर ले गया और एक ऊनी गलीचा और एक छोटा तकिया के साथ उसके लिए एक बिस्तर बनाया। वह अपने नए बिस्तर में बहुत सहज लग रहा था क्योंकि वह तुरंत सो गया था। अगले दिन सुबह, परिवार में सभी को असामान्य मेहमान के बारे में पता चला। "क्या हम उसे अपने साथ रखेंगे?" मैंने अपनी माँ से सवाल किया। किसी भी अन्य माता-पिता की तरह, मेरे माता-पिता ने पहले मेरे विचार से पूरी तरह इनकार कर दिया था, लेकिन मैंने और मेरी बहन ने उन्हें स्पॉटी रखने के लिए मना लिया। धीरे-धीरे स्पॉटी आसानी से सभी के साथ घुलमिल गया और परिवार के सदस्यों में से एक बन गया। हमें उसकी सभी छोटी-छोटी आदतें और मज़ाक करने की आदत हो गई। दिन बीतते गए और एक शाम जब स्पॉटी अपनी लंबी सैर से लौटा, तो वह बहुत थका हुआ दिखाई दिया। वह मेरे कमरे में आया और मेरे पास बैठ गया। यह तब मैंने देखा कि उसका हिज पैर चोटिल था और खून बह रहा था। मैंने अपनी माँ को बुलाया और उसने जल्दी से अपने पैर के चारों ओर एक पट्टी बाँध ली और उसे खाने के लिए भोजन दिया। मुझे बहुत परेशानी हुई थी। लेकिन अगले दिन, स्पॉटी अपने सामान्य शरारतों पर निर्भर था, हालांकि वह थोड़ा लंगड़ा था। इस घटना के बाद स्पॉटी के साथ मेरा रिश्ता और प्रगाढ़ हो गया। मैंने वास्तव में उनके साहस के लिए उनकी बहुत प्रशंसा की। लगभग एक साल बाद, एक आधी रात को हमने स्पॉट्टी को भौंकते हुए सुना। हमने बाहर आकर देखा कि वह लगातार कहीं जा रहा है। कुछ समय बाद स्पॉट्टी काफी हो गया। मैंने उसे अपनी पीठ पर थपथपाया और अंदर आ गया। अगले दिन सुबह, जब मैंने स्पॉटी नहीं देखी तो मेरे दिल की धड़कन रुक गई। मैंने एक-एक कोने में उसकी तलाश की लेकिन वह कहीं नहीं था। और इस बार वह चला गया था और कभी वापस नहीं आएगा। मैं रोया और उसका इंतजार करने लगा। हमने एक हफ्ते तक इंतजार किया। लेकिन उसके कोई संकेत नहीं थे। फिर एक दिन मेरे पापा का मुंबई में ट्रांसफर हो गया। हम वापस मुंबई आ गए। स्पॉट्टी को क्या हुआ होगा? क्या वह मर गया होगा? मेरे दिमाग में केवल यही सवाल थे, लेकिन वे सभी हमेशा के लिए अनुत्तरित रह गए।


Rate this content
Log in