Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Tejeshwar Pandey

Others

4.8  

Tejeshwar Pandey

Others

"प्रेम" नहीं जानता समाज !

"प्रेम" नहीं जानता समाज !

3 mins
2.4K


शायद हमारा समाज नहीं जानता कि प्रेम क्या है।


समाज हमें बताता है कि प्यार दो पल का खेल है जिस्म की नुमाइश का वासना को तृप्त करने का बस ज़रिया है, जो किसी को बताता है कि आप कितने अकेले हैं। समाज सोचता है कि प्रेम एक रात खड़ा है और व्यर्थ हुकअप है। समाज प्यार को कुछ इस तरह परिभाषित करता है कि स्वार्थ आपकी अपनी इच्छाओं को पूरा करता है।

इन दिनों रिश्ते प्यार भावनात्मक के बजाय शारीरिक संबंधों के आसपास केंद्रित हो गये हैं। समाज सोचता है कि प्यार तो बस डिस्पोजेबल वस्तुओं के समान है, प्यार को बस इस्तेमाल किया जाता है फिर उसे किनारे कर दिया जाता है।

अब तो प्यार बस मेसेजिस और फोन कॉल्स में तब्दील हो गये है। प्रेम एक स्क्रीन पर इंस्टाग्राम पोस्ट, स्नैपचैट और सोशल ऐप्स तक ही सीमित हो गये है।


इस सदी में प्यार एक ऐसे व्यक्ति को वापस रेंग रहा है जिसने आपको चोट पहुँचाई है, हेर फेर किया है और आपसे झूठ बोला है। अपने और अपने आस-पास के अन्य लोगों को यह बताते हुए कि यह वही है जो प्यार दिखता है और यह समय में बेहतर हो जाएगा। लोगों ने खुद को आश्वस्त किया है कि टूटन और तबाही "कठिन प्यार" जैसा दिखता है। प्यार और दिल टूटने वाले शब्द परस्पर विनिमय करने वाले शब्द बन गए हैं। एक-दूसरे को प्रेम पत्र लिखने का क्या हुआ? या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सड़क पर चलना जो आप अपने जीवन के शेष जीवन को बिताना चाहते हैं? पहली डेट पर अपने बिस्तर पर चढ़ने से पहले किसी को जानने से क्या हुआ?


हमारा समाज हमें सिखाता है कि आपको उन लोगों की संख्या पर गर्व होना चाहिए, जिनके साथ आप सोए हैं। समाज का कहना है कि एक निश्चित तरीके से कपड़े पहनने से किसी को आपकी इच्छा होगी। समाज हमें अपने तरीके से प्यार करने के लिए कहता है लेकिन हमें यह परिभाषित करने की अनुमति नहीं देता कि प्यार क्या है। लोग प्यार में पड़ने से डरने लगे हैं। क्या आप जानते हैं कि लगभग आधी शादियाँ तलाक में खत्म होती हैं? हमारे समाज ने हमें सिखाया है कि दूर चलना ठीक है, भले ही आप प्रतिज्ञा करें, आप कभी नहीं करेंगे।


समाज को प्यार को परिभाषित करने की अनुमति देना बंद करें। कॉफी की दुकानों में फिर से प्रेम पत्र लिखना और लंबी बातचीत करना शुरू करें। यह महसूस करना शुरू करें कि आपको तुरंत किसी के साथ अंतरंग बनने की आवश्यकता नहीं है, ताकि वे आपके साथ प्यार में पड़ सकें। प्यार आपको संपूर्ण महसूस करा सकता है और यह आपको खाली महसूस करवा सकता है; शायद यही कारण है कि प्यार इतना भारी है। प्यार खूबसूरत है। प्रेम विशेष है। प्यार सबसे अच्छी चीज है जो कभी भी आपके साथ होगा। अब इस टूटे हुए समाज से प्यार को परिभाषित न होने दें। 

गंभीर निराशा और ब्रेक-अप की अपेक्षाकृत उच्च संख्या हमारे द्वारा अनुभव की जाने वाली प्रेम की सामान्य धारणा से व्यवस्थित रूप से जुड़ी हुई है। फिल्मों और किताबों में प्यार का चित्रण हमारे वास्तविक जीवन के रिश्तों से मोहभंग और असंतुष्ट छोड़ देता है। यहां तक कि एकल भी रोमांटिक प्रेम की हमारी अवधारणा के पीड़ितों में से हैं। बहुत से एकल सही रिश्ते के लिए लंबे समय तक रहते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं जिसके साथ वे अपना शेष जीवन बिता सकें। लेकिन हमारे आधुनिक समाज में रोमांटिक प्रेम की सर्वव्यापकता के बिना, एकल भी संबंध शुरू करने के लिए इस आग्रह को महसूस नहीं कर सकता है।


रोमांटिक प्रेम इस प्रकार आदर्श और वास्तविकता दोनों है - इसलिए नहीं कि यह एक पुरातन रहस्य है, बल्कि इसलिए कि यह एक ऐसे समाज में होता है जो विरोधाभासों से भरा होता है।


Rate this content
Log in