anuradha nazeer

Children Stories Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories Inspirational

उपजाऊ

उपजाऊ

3 mins
331


उपजाऊ वसंत मिट्टी में दो बीज कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं। पहले बीज ने कहा, "मैं बढ़ना चाहता हूं!" मैं अपनी जड़ों को मेरे नीचे मिट्टी में भेजना चाहता हूं और मेरे ऊपर पृथ्वी की पपड़ी के माध्यम से मेरे स्प्राउट्स को जोर देता हूं। मैं अपनी निविदा कलियों को बैनर की तरह उधेड़ना चाहता हूं ताकि वसंत के आगमन की घोषणा की जा सके। मैं अपने चेहरे पर सूरज की गर्मी और मेरी पंखुड़ियों पर सुबह की ओस का आशीर्वाद महसूस करना चाहता हूं! "और इसलिए वह बढ़ गई ?

दूसरे बीज ने कहा," मुझे डर है।

अगर मैं अपनी जड़ों को नीचे जमीन में भेजता हूं, तो मुझे नहीं पता कि मैं अंधेरे में क्या सामना करूंगा। यदि मैं अपने ऊपर की कठोर मिट्टी के माध्यम से अपने रास्ते को आगे बढ़ाता हूं, तो मैं अपने नाजुक स्प्राउट्स को नुकसान पहुंचा सकता हूं। क्या होगा अगर मैं अपनी कलियों को खोल दूं, और एक घोंघा उन्हें खाने की कोशिश करे? और अगर मैं अपने खिलने को खोलने के लिए था, तो एक छोटा बच्चा मुझे जमीन से खींच सकता है। नहीं, मेरे लिए सुरक्षित होने तक इंतजार करना ज्यादा बेहतर है। "और इसलिए उसने इंतजार किया। भोजन के लिए शुरुआती स्प्रिंग ग्राउंड में चारों ओर से घसीटते हुए एक यार्ड मुर्गी ने प्रतीक्षा बीज को पाया और तुरंत उसे खा लिया।

हम में से जो जोखिम और बढ़ने से इंकार करते हैं वे जीवन से निगल जाते हैं। एक नई समाप्ति कोई भी वापस नहीं जा सकता है और एक नई शुरुआत कर सकता है। कोई भी अब से शुरू कर सकता है और एक नया अंत कर सकता है। दर्द के बिना दिनों का वादा नहीं है, दुःख के बिना हँसी, बारिश के बिना सूरज, लेकिन दिन के लिए ताकत, आँसू के लिए आराम और रास्ते के लिए प्रकाश का वादा कर सकते हैं।

निराशा सड़क के धक्कों की तरह होती है, वे आपको थोड़ा धीमा कर देते हैं लेकिन आप बाद में चिकनी सड़क का आनंद लेते हैं। बहुत लंबे समय तक धक्कों पर न रहें। आगे बढ़ो! जब आप नीचे महसूस करते हैं क्योंकि आपको वह नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं, तो बस कसकर बैठें, और खुश रहें।

जीवन की घटनाओं का एक उद्देश्य है, आपको यह सिखाना कि कैसे अधिक हंसना है या बहुत कठिन नहीं रोना है। आप किसी को आपसे प्यार नहीं कर सकते, आप कर सकते हैं कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे प्यार किया जा सकता है, और बाकी व्यक्ति आपकी योग्यता का एहसास करने के लिए निर्भर है।

अपने अभिमान को खोने के लिए बेहतर है कि आप जिसे प्यार करते हैं, उसकी वजह से आप जो प्यार करते हैं उसे खो दें। हम प्यार करने या उन दोषों को ढूंढने के लिए बहुत समय बिताते हैं जिन्हें हम पहले से ही प्यार करते हैं, जबकि इसके बजाय हमें अपने द्वारा दिए गए प्यार को पूरा करना चाहिए।


Rate this content
Log in