Sanket Vyas Sk

Others

5.0  

Sanket Vyas Sk

Others

"समाज"

"समाज"

2 mins
259


बात बात में जिगर अपनी बौनी उड़ान लगाने का मौका नहीं छोड़ता था। उसे वैसे ही किसी भी बात में बौनी उड़ान लगाने की बहुत ही बुरी आदत हो गई थी। 

एक दिन जिगर अपने दोस्त शोर्य और दर्शन के साथ सेमिनार में गया। वो सेमिनार अंग्रेजी भाषा पर प्रभुत्व कैसे करे उसके बारे में था। ये तीनों को अंग्रेजी थोड़ी बहुत आती तो थी, मगर उनका इस विषय पर प्रभुत्व नहीं था क्योंकि उनकी मातृभाषा हिन्दी थी और वो हिन्दी मीडियम से पढ़े थे। वो तीनों बचपन से ही अच्छे दोस्त थे, साथ में पढ़े-लिखे और बड़े हुए थे। शुरुआत में जिगर जो चीज जानता न हो उसको समझता और थोड़ा थोड़ा करके उसमें घुसता था। वैसे ही अंग्रेजी भाषा बहुत कम आती थी मगर सब के साथ अंग्रेजी में घिसी-पीटी बात करता था। ऐसे ही अंग्रेजी में बात करते हुए उसकी अंग्रेजी में बोली थोड़ी सी पक्की हो चुकी थी मगर पूरे शब्द उसके पास नहीं थे, डिक्शनरी नहीं थी तो कई बार शब्द दिमाग में जो भी आता वो बोल देता था। 


उस दिन जब सेमिनार में तीनों गए तो उन में से जिगर बहुत ही प्रफुल्लित था। तीनों में से जिगर बहुत ही ज्यादा अंग्रेजी में बात करता था। उस समय तीनों अपने समाज के बारे मे बात कर रहे थे। शोर्य और दर्शन दोनो हिन्दी में बात करते थे मगर जिगर अपनी बौनी उड़ान नहीं छोड़ रहा था। वो तो अंग्रेजी में ही बात किए जा रहा था। उस समय जब शोर्य और दर्शन अपने समाज के बारे में बुराई कर रहे थे उस समय तो जिगर खुद के समाज की अच्छाई अंग्रेजी में ही बता रहा था, मगर उसे समाज का अंग्रेजी शब्द क्या होता है वो मालूम नहीं था तो उसने ग़लती से बोल दिया की "आई डोन्ट नो अबाउट योर समाज बट माय समाज इज़ बेस्ट समाज।" तो शोर्य और दर्शन दोनो बहुत जोर से हँस पड़े और कहने लगे की "अगर पूरी अच्छी अंग्रेजी नहीं आती तो हिन्दी में बात कर मेरे दोस्त, अंग्रेजी की बेइज्जती मत कर। दर्शन थोड़ा समझदार था तो वो कहने लगा "जिगर अच्छा है जो तूने अंग्रेजी में बात करना शुरू कर दिया है, हम तीनों को अंग्रेजी पर प्रभुत्व करना ही है और में और शौर्य ने तो बोलना शुरू भी नहीं किया मगर हम दोनो अंग्रेजी शब्द की डिक्शनरी भर रहे हैं। उस तरह तुम भी अपनी डिक्शनरी पूरी भर डालो और बाद में शब्द प्रयोग करो। ऐसे ही सभी जगह बौनी उड़ान सभी जगह सही नहीं है। 



Rate this content
Log in