anuradha nazeer

Children Stories

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories

सिक्का

सिक्का

2 mins
254



 एक ऋषि प्रसिद्ध राजा की राजधानी से गुजर रहे थे। जब वे चल रहे थे, तब उन्होंने सड़क पर एक मुद्रा देखा। उसे उठा लिया।वे अपने साधारण जीवन से संतुष्ट थे। और उसके पास उस सिक्के का कोई उपयोग नहीं था।

   इसलिए, उन्होंने इसे दान करने की योजना बनाई, जिसे इसकी आवश्यकता है।वे दिनभर सडकों पर टहलते रहे लेकिन उन्हें ऐसा कोई नहीं मिला।

 अगली सुबह,वे अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए सुबह उठते हैं और देखते हैं कि एक राजा अपनी स्वतंत्र सेना के साथ दूसरे राज्य पर आक्रमण के लिए जा रहा है। जब राजा ने ऋषि को खड़ा देखा तो उसने अपनी सेना को रोकने को आदेश दिया।वह ऋषि के पास आया और कहा "हे महान ऋषि, मैं एक और राज्य के लिए युद्ध करने जा रहा हूं ताकि मेरे राज्य का विस्तार हो सके। इसलिए मुझे विजयी होने का आशीर्वाद दें।"

 सोचने के बाद,ऋषि ने राजा को एक वही मुद्रा दिया। राजा इस बात से उलझन में था और नाराज हो गया क्योंकि उसके पास एक ही सिक्के के लिए क्या उपयोग है जबकि वह सबसे अमीर राजाओं में से एक है !उन्होंने उत्सुकता से ऋषि से पूछा  इस एक सिक्के का क्या अर्थ है ?

साधु ने समझाया "हे महान राजा, मुझे यह सिक्का कल मिला जब मैं आपकी राजधानी की सड़कों पर टहल रहा था ।लेकिन मेरे पास इसका कोई उपयोग नहीं था । हर कोई खुश खुशहाल जीवन ही रहा था। ऐसा लगता था कि उनके पास जो कुछ था उससे वे संतुष्ट थे। लेकिन आज इस राज्य के राजा, अभी भी अधिक हासिल करने की इच्छा रखते हैं।"

 राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ और युद्द छोड़ दिया।


Rate this content
Log in