anuradha nazeer

Children Stories

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories

धोखेबाज

धोखेबाज

2 mins
1.5K



एक बार, एक छोटे से गाँव में एक पवित्र पुजारी

रहता था। 

वे बहुत ही मासूम और सरल विचारों वाले व्यक्ति थे,

 धार्मिक अनुष्ठान करते थे।

उन्हें एक धनी व्यक्ति द्वारा उनकी सेवाओं के लिए बकरी से पुरस्कृत किया गया था। 

पुरोहित इनाम के रूप में एक बकरी पाकर खुश था। 

उन्होंने खुशी-खुशी बकरी को अपने कंधे पर उठा लिया और अपने घर की ओर यात्रा शुरू कर दी। 

रास्ते में तीन धोखेबाजों (ठगों) ने पुजारी को बकरी ले जाते देखा।

 वे सभी आलसी थे और पुजारी को धोखा देना चाहते थे ताकि वे बकरी को निकाल सकें। उन्होंने कहा, “यह बकरी हम सभी के लिए स्वादिष्ट भोजन बनाएगी। 

आइए किसी तरह इसे प्राप्त करें ”। 

उन्होंने आपस में इस विषय पर चर्चा की और पुजारी को मूर्ख बनाकर बकरी प्राप्त करने की योजना तैयार की। 

योजना तय करने के बाद, वे एक-दूसरे से अलग हो गए और पुजारी के रास्ते में तीन अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग छिपने वाले स्थान ले लिए। 

जैसे ही पुजारी एकांत स्थान पर पहुंचे, उनमें से एक धोखा उनके छिपने की जगह से बाहर आया और पुजारी से चौंकाने वाले अंदाज में पूछा, “सर, आप क्या कर रहे हैं?

 मुझे समझ में नहीं आता है कि आपके जैसे पवित्र व्यक्ति को अपने कंधों पर एक कुत्ते को ले जाने की आवश्यकता क्यों है?

 पुजारी ऐसे शब्दों को सुनकर हैरान था। 

वह चिल्लाया, क्या तुम नहीं देख सकते? 

यह कुत्ता नहीं बल्कि बकरी है, आप मूर्ख हैं।

 धोखेबाज ने जवाब दिया, सर, मैं आपसे क्षमा चाहता हूं।

मैंने तुम्हें देखा था कि मैंने क्या देखा। 

यदि आप इसे मानते हैं तो मुझे खेद है । पुजारी विसंगति पर नाराज था, लेकिन एक बार फिर से अपनी यात्रा शुरू कर दी।



Rate this content
Log in