Sunil Kumar

Children Stories Inspirational

4.7  

Sunil Kumar

Children Stories Inspirational

बिन पानी सब सून

बिन पानी सब सून

3 mins
553


स्कूल से घर वापस लौटते समय सड़क किनारे दीवार पर लगे पोस्टर को देख राजू अचानक रुक गया। राजू को रुका देख सीमा और विजय भी राजू के पास आ गए। राजू दीवार पर लगे उस पोस्टर को बड़े ही गौर से देख रहा था जिसमें एक बूढ़ी औरत गड्ढे में भरे गंदे पानी को निकाल कर पी रही थी। सीमा बोली "राजू इस पोस्टर में क्या खास बात है जो इतनी गौर से देख रहे हो।" इतना कहकर सीमा और विजय भी उस पोस्टर को देखने लगे। तभी राजू बोला "सीमा ये बूढ़ी औरत गड्ढे का गंदा पानी क्यों पी रही है।"

राजू की बात सुनकर सीमा बोली "राजू क्या तुम नहीं जानते हमारे देश में ऐसे बहुत से स्थान है जहां पीने के पानी की किल्लत है। ये तो भगवान का शुक्र है कि अभी हम लोगों के यहां ऐसी किल्लत नहीं है। वरना देश में ऐसे-ऐसे इलाके हैं जहां लोग पीने के पानी को तरसते हैं। पानी के लिए लोगों को कोसों दूर पैदल जाना पड़ता है। सीमा की बातें सुन विजय बोल उठा क्या सच में हमारे देश में पानी की इतनी कमी है कि लोगों को गंदा पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ता है। तब सीमा ने दोनों को बताया कि वैसे तो पृथ्वी पर पानी बहुत अधिक मात्रा में है लेकिन उसमें पीने योग्य पानी बहुत ही कम है। पृथ्वी पर मौजूद कुल पानी का मात्र तीन प्रतिशत ही पीने लायक है बाकी शेष पानी खारा है,जिसे पीने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।इसके बावजूद भी लोग पानी की अहमियत नहीं समझते और आए दिन तरह-तरह से पानी का दुरुपयोग करते हैं। सीमा की बातें सुन राजू बोला सीमा क्या तुम बता सकती हो कि लोग कैसे पानी बर्बाद करते हैं। इतने में विजय भी बोल उठा, हां सीमा मुझे भी बताओ। उन दोनों की उत्सुकता देख सीमा बोली हां क्यों नहीं, मैं जरूर बताऊंगी। देखो हम सभी लोग अपने दैनिक जीवन में जाने-अनजाने बहुत अधिक मात्रा में पानी का दुरुपयोग करते हैं। लेकिन कुछ बातों पर अमल करके हम पानी की बर्बादी को रोक सकते हैं। इतने में राजू बोला वो कैसे,तब सीमा ने बताया जैसे नहाने के लिए हमेशा बाल्टी और मग का उपयोग करें।शावर या बाथटब का उपयोग कभी न करें। क्योंकि ऐसा करने से बहुत अधिक मात्रा में पानी बर्बाद होता है।ब्रश करते समय या दाढ़ी बनाते समय नल को खुला न छोड़ें। घर की फर्श व मोटर गाड़ियों को धोने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करने के बजाए आर.ओ. या वाशिंग मशीन से निकले पानी का इस्तेमाल करें।कपड़े धोने के लिए हमेशा वाशिंग मशीन का प्रयोग न करें। जब अधिक कपड़े धुलने हों तभी वाशिंग मशीन का प्रयोग करें थोड़े कपड़े हाथ से ही धुल लें। इससे काफी मात्रा में पानी की बचत होगी। शौचालयों में दो तरह के फ्लैश का प्रयोग करें। जैसे मूत्र त्याग के बाद कम पानी वाले और मल त्याग के बाद अधिक पानी वाले फ्लैश का उपयोग करें।कूलर और ए.सी. से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल फूल-पौधों की सिंचाई के लिए करें।बर्तन धुलने के लिए सीधे नल का उपयोग कभी न करें बल्कि बाल्टी या टब में पानी भरकर ही बर्तन धुलें।फल,अनाज या सब्जियों को सीधे नल से धोने के बजाय बाल्टी या टब में पानी भरकर ही धुलें। बरसात के दिनों में छत पर जमा होने वाले पानी को पाइप लाइन के माध्यम से वाटर टैंक या जमीन में संरक्षित करें। सीमा की बातें सुन राजू और विजय की आंखें खुली की खुली रह गई। दोनों एक स्वर में बोले सीमा आज तुमने हमारी आंखें खोल दी। जाने-अनजाने हम भी पानी का दुरुपयोग करते थे‌। लेकिन आज हम कसम खाते हैं कि न तो कभी पानी का दुरुपयोग करेंगे और न ही किसी को करने देंगे‌ क्योंकि आज हम जान गए हैं कि बिन पानी सब सून।"


Rate this content
Log in