Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Deepak Shrivastav

Abstract

4  

Deepak Shrivastav

Abstract

सेवानिवृति का सुख

सेवानिवृति का सुख

2 mins
268


सरकारी अधिकारी 

जिस दिन सेवानिवृत होता

सब बधाई देते

सब स्वागत करते

पार्टियां देते

फेयरवेल होता

साफे बंधते


पुष्पगुच्छ देते पुष्पमाला पहनाते 

जो कळ तक साहब के विरुद्ध

योजना बनाते वही आज 

बढ़ाई के क़सीदे पढ़ते

सरकारी सेवा के अंतिम दिन

साहब का रुतबा कुछ विशेष होता


सबसे प्यार से सब कुछ समझाते

कल तक जो पत्रावली

महत्वपूर्ण नहीं है कहकर किनारे करते

आज उसे सबसे पहले निपटाते

नोटशीट पर अपने अंतिम

हस्ताक्षर करते विशेष इतराते

यही सब दिन भर करते

शाम का इंतजार करते


कुछ अधिकारी सरकारी 

उत्तम सेवा का इनाम पुनः 

सेवा वृद्धि पा कर अन्य किसी की सेवा में जाकर

एक उदाहरण बनते उनके लिए जो कुछ नहीं करते 


सरकारी सेवा के अंतिम दिन

के अंतिम सुख का आनंद लेते 

सरकारी गाडी में अंतिम

सरकारी सेवा का उपभोग करते

घर को आते, शान दिखाते 

घर पहुँचते


पत्नी, बच्चे, मित्र, रिश्तेदार, और पड़ोसी स्वागत करते

पत्नी आरती उतारती

साहब बहुत खुश होते

मन ही मन मुस्कराते

ख़ुशी जताते

जीवन की दूसरी पारी की अच्छी


शुरुआत हो सबकी शुभकामनायें स्वीकार करने का आंनद पाते

रात सुख शांति ख़ुशी से भरे सपनो

में बीतती

सुबह देर तक सोने का

किसी जल्दबाजी का

नहाने, खाने कार्यालय नहीं जाने

जिओ शांति से, मस्ती से, ऐश से

सिद्धांत को प्रतिपादित करते

जीवन के शेष समय का आनंद लेते


खुशी से नाती पोती, बेटे बेटी के साथ मस्ती मौज मनाते

यारों दोस्तों मित्रों का निसदिन आवाहन करते 

सुबह पैदल चलने, योगा करते

आराम से घर को आते

नहीं कोई बोझ नहीं कोई चिंता की ख़ुशी मनाते

कभी बेटे कभी बेटी के साथ रहने का

सुख पाते


जीवन के शेष उम्र का आनंद बढ़ाते

घूमते घुमाते जीवन बिताते

यही सेवानिवृत होने के पश्चात के सुख का

सभी को वृत्तांत सुनाते

सभी को वृत्तांत सुनाते 

सभी सेवा निवृत अधिकारीयों को समर्पित।


Rate this content
Log in