Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Aditya Agnihotri

Others

2.0  

Aditya Agnihotri

Others

मुझे प्यार करने लायक रहने दो

मुझे प्यार करने लायक रहने दो

2 mins
453


क्या है प्यार,

सिर्फ़ दो इंसानों के बीच का लगाव 

बेहद हो कर वादे पूरे करने की ज़िद

साथ-साथ देखे जाने वाले सपने

जी नहीं

प्यार एक विचारधारा है


अगर दुनिया में मुहब्बत है तो ही

आप किसी से मुहब्बत कर सकते हैं

अगर दुनिया के किसी भी ज़र्रे से

नफ़रत है तो आप किसी से भी प्यार

नहीं कर सकते 

प्यार और शरीर का भी आपस में

कोई ताल्लुक नहीं

अगर आपकी ज़िद है कि 

आपका साथी आपको दुनिया में

सबसे खूबसूरत कहे, सबसे आकर्षक

कहे

तो वो प्यार नहीं, तुलना प्यार के

पैमानों के ही खिलाफ़ है

जो है जैसा है खूबसूरत है 


नफ़रत, द्वेष, जलन ये चीज़े अगर

आपके दिमाग में घर कर चुकीं हैं,

तो माफ़ कीजिएगा अब आप प्यार

करने और पाने के काबिल नहीं रहे

अगर आपको सिर्फ़ आपके परिवार से

प्रेम है, तो भी आप प्यार के काबिल नहीं

अगर आपको सिर्फ़ आपके दोस्तों से

प्रेम है तो भी आप प्यार के काबिल नहीं

अगर आपको सिर्फ़ आपके राष्ट्र से

प्रेम है तो भी आप प्यार के काबिल नहीं

अगर आपको सिर्फ़ आपके भगवान से

प्रेम है तो भी आप प्यार के काबिल नहीं

अगर आपको ये प्रकृति अब आश्चर्यचकित

नहीं करती तो भी आप प्यार के काबिल नहीं


संकीर्ण मानसिकता और प्यार एक साथ

सांस नहीं ले सकते

आप बूढ़े हो चुके हैं

प्यार करना है तो थोड़ा छोटा होना पड़ेगा 

कभी पैदा हुए बच्चे की आज़ाद आँखें देखी हैं 

वो नौ महीने जो उस कोशिका को उम्रकैद

जैसे लगते होंगे 

बाहर आते ही उसे प्यार हो जाता है

अब वो जितना चाहे पैर फैला सकता है,

जितनी चाहे साँसे ले सकता है 

उसके सामने सारे लोग बाहें फैलाए खड़े

होते हैं

हर एक दिखने में अलग, न उनकी भाषा

समझ आती है न उनके हाव-भाव

बस इतना समझ आता है कि वो भी हैं

और हम भी

क्या इतना कर सकते हो मेरे लिए?

तो ही मेरे पास आओ, नहीं तो मुझे

प्यार करने लायक रहने दो

मुझे सांस लेने लायक रहने दो

मुझे बात करने लायक रहने दो 

मुझे प्यार करने लायक रहने दो



Rate this content
Log in