Parul Desai

Others

3.4  

Parul Desai

Others

पतझड़ ऋतु में भी जिसका प्यार कम नहीं होता वह - माँ

पतझड़ ऋतु में भी जिसका प्यार कम नहीं होता वह - माँ

3 mins
221


                                 बा, मम्मी, ममा, मम्मी, माँ का अर्थ है एक व्यक्ति जो मन की इच्छा, दुःख, खुशी के बिना कहे समझ जाता है। दुनिया के सभी स्नेही रिश्तों में माँ का प्यार सर्वोच्च है। भले ही वह एक बूढ़ा व्यक्ति है, लेकिन वह हमें ‘तुम’ कहने का अधिकार देता है। जब माँ के साथ हम गुस्से में हैं और झगड़ रहे हैं, फिर भी १० मिनिट के बाद माँ अपने हाथों से स्वादिष्ट खाना बनाती है। यह मन की किसी भी छोटी या बड़ी चीज को व्यक्त करने का मौका देता 

  माँ उस बच्चे को जन्म देते समय उतनी ही पीड़ित होती है जितनी पीड़ा शरीर की 20 हड्डियाँ टूटती है। लेकिन बच्चे के रोने की आवाज सुनते ही उसकी आंखों से खुशी के आंसू बह निकलते है। यह एकमात्र दिन है जब बच्चा रोता है और माँ मुस्कुराती है। जैसा कि भक्त भगवान को सजदा करता है, उसी तरह माँ व्यवहार करती है, तैयार करती है, उसका लालन पालन करती है। 10-12 वर्ष की आयु तक के बच्चे के लिए, उसकी माँ वह है जो जरूरत को पूरा करती है, प्यार करती है और प्रोत्साहित करती है, कभी-कभी छोटी-छोटी बातों में गुस्सा करती है, रु ठ जाती है, यदि अंक कम हैं तो लंबे व्याख्यान देती है। एक व्यक्ति जो किशोरों पर पैनी नज़र रखता है, वह देखता है कि वे मोबाइल पर क्या करते हैं। लेकिन समय के साथ, यह स्पष्ट हो जाता है की यह व्यक्ति न केवल जन्मदात्री है, बल्कि सबसे अच्छा मार्गदर्शक, उपकारी और संस्कार देने वाला भी है। यह वह है जिसका ऋण एक सौ जन्मों के बाद भी नहीं चुकाया जा सकता है। यह अच्छी और बुरी चीजों के बारे में भी जानती है, प्यार से की गई गलतियों को ठीक करने के लिए समझाती है और बच्चे को समग्र रूप से विकसित करने के लिए प्रेरित करती है। यह माँ की भावनाएँ हैं जो उसके बच्चे को आश्वस्त करती हैं। जैसे भगवान बिना किसी भेदभाव के भक्त को शरण देते हैं, वैसे ही माँ बच्चे की गलतियों को क्षमा करके सभी कठिनाइयों को दूर करती है।

इसीलिए कहा जाता है कि माता जैसी कोई छाया नहीं। मां के बराबर कोई शरण नहीं है। न माँ के समान कोई रक्षक है और न माता के समान कोई प्रिय।

मॉम के बिना घर नहीं है। मां वह कड़ी है जो परिवार के सदस्यों, सभी बच्चों को जोड़ती है। उसके लिए सभी समान। सिखाता है कि सभी के बीच सामंजस्य होना चाहिए, कोई अन्याय या भेदभाव नहीं होना चाहिए। यदि बेटी माँ की छाया है, तो बेटा तो माँ का ही होता है। किसी भी उम्र में, वह अपनी माँ की गोद में अपना सिर रखना पसंद करता है और बात करता रहता है, कभी-कभी अपनी आँखें बंद करके अपने सुख और दुःख की यादों को चबाता रहता है। माँ के पल्लू से मुँह पोंछने से भोजन से अधिक स्वाद मिलता है।

लेकिन एक पान की दुकान पर कोई युवक सिगरेट का कश लेता हुआ या किसी के मुंह में तम्बाकू के साथ देखने को मिलता है तो हमें दुःख होता है। एक असहाय लड़की पर अत्याचार, बलात्कार करने वाले नौजवान, तरक्की के लिए शोर्ट कट अपनाने वाले युवक और युवतियां, भ्रष्टाचार, तस्करी और बेईमानी से पैसा कमाने वाले लोग अपनी माँ की कोख को बदनाम करते है।

साल में एक बार उपहार के साथ मातृ दिवस नहीं मनाया जाना है। जीवन भर उसका नाम रोशन हो ऐसे कार्य हमें करने है। तभी सही अर्थ में हम अपनी माँ के काबिल संतान बनेंगे ।

   


Rate this content
Log in