Anusuya Choudhary

Children Stories

3  

Anusuya Choudhary

Children Stories

जैवविविधता का संरक्षण,

जैवविविधता का संरक्षण,

3 mins
302


प्रस्तावना:

पृथ्वी पर मौजूद पौधों और जानवरों की सभी प्रजातियां मिलकर जैव विविधता बनाती हैं। हम विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए एक दूसरे पर निर्भर हैं ताकि इस ग्रह पर आराम से रह सकें। हमारे अस्तित्व के लिए समृद्ध जैव विविधता महत्वपूर्ण है। हालांकि, दुर्भाग्यवश यह तेज गति से घट रहा है और इससे हमें आने वाले समय में गहरी परेशानी में डालना पड़ सकता है। जैव विविधता का संरक्षण समय की आवश्यकता है। हम सभी को एक आरामदायक और शांतिपूर्ण जीवन सुनिश्चित करने के लिए उसी की ओर अपना योगदान देना चाहिए।

जैव विविधता के संरक्षण का महत्व:


कई कारणों से जैव विविधता का संरक्षण महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ मुख्य कारण हैं जिनकी वजह से हमें जैव विविधता का संरक्षण करना चाहिए:


खाद्य श्रृंखला की प्रक्रिया: जानवरों और पौधों की विभिन्न प्रजातियां अन्य जानवरों और जीवित जीवों के भोजन के स्रोत के रूप में काम करती हैं। जब एक प्रजाति विलुप्त हो जाती है या एक निवास से दूसरे में स्थानांतरित हो जाती है, तो इसका परिणाम अन्य प्रजातियों के लिए विभिन्न प्रकार की कमियों में होता है।


भोजन की मुख्य स्रोत के रूप में कुछ प्रजातियां मृत्यु को भी भुला देती हैं। इस प्रकार समृद्ध जैव विविधता खाद्य श्रृंखला की प्रक्रिया में मदद करती है।


पोषण संबंधी जरूरतें: हम विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, मीट, मछलियाँ और अन्य चीजें खाते हैं क्योंकि वे हमारे शरीर के उचित कामकाज के लिए विभिन्न पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। पौधों और जानवरों की विविधता में गिरावट का मतलब हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की विविधता में गिरावट और इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।


साफ़ हवा: पेड़ और पौधे वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों को बाहर निकालते हैं और ऑक्सीजन देने वाले जीवन को छोड़ देते हैं। कुछ पौधों और पेड़ों में हवा को शुद्ध करने और वातावरण को साफ रखने की अधिक क्षमता होती है। पेड़ों और पौधों की संख्या और प्रकार में गिरावट हवा की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।


फसलों की बेहतर खेती: कई कीड़े, जीव और सूक्ष्मजीव जैसे केंचुआ, कवक और बैक्टीरिया विभिन्न स्तरों पर काम करते हैं और मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं और इसके स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। फसलों की खेती के लिए स्वस्थ और उपजाऊ मिट्टी निश्चित रूप से बेहतर है। इस तरह की प्रजातियों का नुकसान इस प्रकार हमारे लिए एक बहुत बड़ी क्षति हो सकती है।


चिकित्सा कारणों के लिए: विभिन्न रोगों को ठीक करने के लिए विभिन्न प्रजातियों को प्राप्त करने के लिए पेड़-पौधों की कई प्रजातियों का उपयोग किया जाता है। औषधीय प्रयोजनों की सेवा करने वाले कई पौधे अतीत में विलुप्त हो गए हैं और कई अन्य वैज्ञानिकों द्वारा अपनी उपयोगिता की खोज करने से पहले ही विलुप्त होने की संभावना है।


निष्कर्ष:

इस प्रकार, पृथ्वी पर जीवित प्राणियों के अस्तित्व के लिए जैव विविधता की समृद्धि आवश्यक है। इस मुद्दे को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जैव विविधता के संरक्षण के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए।


Rate this content
Log in